स्वदेशी का उपयोग हमारी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में प्रमुख भूमिका: सुश्री उइके – Watchnews24x7.com

स्वदेशी का उपयोग हमारी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में प्रमुख भूमिका: सुश्री उइके

स्वदेशी का उपयोग हमारी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में  प्रमुख भूमिका: सुश्री उइके
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर : राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके आज बी.टी.आई मैदान रायपुर में भारतीय विपणन विकास केन्द्र द्वारा आयोजित स्वदेशी मेले के समापन समारोह में हुई। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि स्वदेशी उत्पादों का परिचय कराने और उनके प्रति जागरूकता लाने के लिए स्वदेशी मेले का आयोजन एक सराहनीय कार्य है। इस मेले में भीड़ देखते हुए अब यह अहसास हो रहा है कि लोगों में स्वदेशी को अपनाने की भावना जागृत हो रही है। स्वदेशी उत्पाद का उपयोग करें और विदेशी वस्तुओं का बहिष्कार करें। स्वदेशी का उपयोग हमारी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में प्रमुख भूमिका निभा सकता है।

सुश्री उइके ने कहा कि ऐसे आयोजनों से हमारे स्वदेशी संस्था द्वारा उत्पादित उत्पादों की जानकारी मिलती है। साथ ही उनकी पहुंच आम जनता तक आसानी से हो जाती है। दूसरी तरफ हम अप्रत्यक्ष रूप से हमारी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में योगदान भी देते हैं। स्वदेशी हमारे राष्ट्रीय आत्मसम्मान का प्रतीक है और हमारी आत्मनिर्भरता का भी। स्वदेशी हमारी शक्ति है, जिससे हम आत्मनिर्भर बनते हैं। आज जब हमें वैश्वीकरण के दौर में अपनी जगह कायम रखनी है तो अपने उत्पादों को महत्व देना होगा, उनकी गुणवत्ता बढ़ानी होगी ताकि हम इस दौर में भी अपनी पहली जैसी जगह कायम रख सकें।

राज्यपाल ने कहा कि स्वदेशी वस्तुओं का उपयोग करने से पूंजी भी विदेश जाने से बचेगी और स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा। स्वदेशी वस्तुएं निर्मित करने वाली संस्थाओं को शासन की ओर से पर्याप्त प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए।

वरिष्ठ विधायक और पूर्व मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि संस्था द्वारा 18 वर्षों से जो निरंतर सफल आयोजन किया जा रहा है, वह सराहनीय है। ऐसे कार्यक्रम के माध्यम से हमारा देश के प्रति प्रेम प्रदर्शित होता है। पहले हमारे गांव आत्मनिर्भर थे, वहां जरूरत की सारे चीजें उपलब्ध हो जाती थी। अब हमारी निर्भरता बढ़ गई है। उन्होंने आग्रह किया कि स्वदेशी को अपनाएं, इससे रोजगार भी मिलेगा और अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी। राज्यपाल ने स्टाल का अवलोकन भी किया। इस कार्यक्रम में अखिल भारतीय सह महिला प्रमुख, स्वदेशी जागरण मंच श्रीमती शीला शर्मा, श्री राजेन्द्र दुबे, स्वदेशी मेले के संयोजक श्री प्रवीण देवड़ा, श्री प्रवीण मैशिरी, श्री उमाशंकर व्यास, श्री मनीष तिवारी और श्री गोपाल अग्रवाल सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *