आज ठंड से कुछ राहत, कितनी ट्रेनें लेट? लिस्ट

आज ठंड से कुछ राहत, कितनी ट्रेनें लेट? लिस्ट
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
सर्दी से ठिठुर रहे लोगों को नए साल पर राहत देनेवाली खबर आई है। बुधवार सुबह देश के कई हिस्सों में तापमान में बढ़त देखने को मिला। इससे सुबह रोज जितनी ठंड नहीं थी। हालांकि, कोहरे से अभी राहत नहीं है, जिसका असर देशभर की करीब 144 ट्रेनों पर पड़ा है। वहीं दिल्ली से फ्लाइट सेवा सामान्य है।

मौसम विभाग के अनुसार नॉर्थ इंडिया में तापमान में 3 से 4 डिग्री की बढ़त हुई है। यानी बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में ठंड कम हो गई है। यह बदलाव पिछले 24 घंटों में देखने को मिला है। राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां तापमान पांच डिग्री से नीचे बना हुआ है। दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर कोहरा भी रहा।

144 ट्रेनें देरी से चल रहीं
कोहरे की वजह से ट्रेन यातायात प्रभावित है। बुधवार को 144 ट्रेनें देरी से चल रही थीं। इसमें दुरंतो एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, उत्तर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, वैशाली एक्सप्रेस, स्वतंत्रता सैनानी एक्सप्रेस, तेलंगाना एक्सप्रेस, मालवा एक्सप्रेस आदि ट्रेनें शामिल हैं। हालांकि, फ्लाइट्स सेवा नॉर्मल है। दिल्ली इंटरनैशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने जानकारी दी कि बाहर कोहरा उतना ज्यादा नहीं है। इस वजह से सेवा सामान्य है।

दिल्ली की हवा बेहद खराब
ठंड और कोहरे के साथ राजधानी समेत एनसीआर में पलूशन का स्तर बढ़ा हुआ है। बुधवार को हवा गंभीर स्तर पर थी। आनंद में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 412 था। एक्यूआई 0-50 के बीच ‘अच्छा’ माना जाता है, जबकि 51-100 को ‘संतोषजनक’ की श्रेणी में रखा गया है। इसके अलावा 101-200 को ‘मध्यम’, 201-300 को ‘खराब’, 301-400 को ‘बहुत खराब’ और 401-500 को ‘गंभीर’ माना जाता है। वहीं 500 से ऊपर एक्यूआई ‘गंभीर प्लस’ श्रेणी में आता है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.