राजकीय सम्‍मान से तीर्थ स्वामी का अंतिम संस्‍कार

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

बेंगलुरु
कर्नाटक के पेजावर मठ के प्रमुख विश्वेश तीर्थ स्वामी का रविवार को बेंगलुरु में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया। विश्वेश तीर्थ स्वामी का रविवार सुबह उडुपी में निधन हो गया। प्रधानमंत्री , केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा सहित कई प्रमुख नेताओं ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया। वहीं कर्नाटक में तीन दिनों का राजकीय शोक घोषित कर दिया गया है।

800 साल पहले द्वैतवादी दार्शनिक श्री माधवाचार्य द्वारा स्थापित अष्ट (आठ) मठों के सबसे वरिष्ठ संत विश्वेश तीर्थ को लंबे समय से सांस लेने में तकलीफ होने पर 20 दिसंबर को उडुपी के अस्पताल में भर्ती किया गया था, जहां शनिवार को उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई थी। उडुपी के कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती विश्वेश तीर्थ स्वामी को उनकी इच्छा के अनुरूप श्री कृष्णा मठ में शिफ्ट कर दिया गया था, जहां चिकित्सकों की टीम उनका इलाज कर रही थी। इलाज के बीच ही सुबह करीब 9 बजे श्री कृष्णा मठ में विश्वेश तीर्थ स्वामी का निधन हो गया था।

राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार
मठ के अधिकारियों के अनुसार, निधन के बाद विश्वेश तीर्थ स्वामी का पार्थिव शरीर भक्तों के दर्शन के लिए उडुपी के महात्मा गांधी मैदान में रखा गया। यहां दर्शन पूरा होने के बाद पार्थिव शरीर को विशेष विमान से बेंगलुरु ले जाया गया, जहां राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया। अंतिम संस्कार में कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा, देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

पीएम मोदी, अमित शाह, राहुल गांधी ने जताया शोक
स्वामी विश्वेश तीर्थ के निधन के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें अपनी श्रद्धांजलि दी है। पीएम ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘पेजावर मठ के विश्वेश तीर्थ स्वामी जी हमेशा एक प्रेरणास्रोत की तरह लाखों लोगों के दिल में रहेंगे। वह धार्मिक सेवा के एक ऊर्जास्रोत के तरह थे, जिन्होंने लगातार समाज के लिए काम किया। मैंने कई मौकों पर उनसे बहुत कुछ सीखा है। मैंने हाल ही में गुरू पूर्णिमा के पावन अवसर पर उनसे मुलाकात की थी। उनका अद्भुत ज्ञान हमेशा मेरे साथ रहा है। मेरी संवेदनाएं उनके अनुयायियों के साथ हैं।’

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी विश्वेश तीर्थ स्वामीजी के निधन पर दुख जताया। शाह ने ट्वीट किया,‘पेजावर मठ के श्री श्री विश्वेश तीर्थ स्वामीजी के निधन के बारे में जानकर दुख हुआ। वह मानवता, दया और ज्ञान के प्रतीक थे। लोगों और समाज के प्रति उनके निस्वार्थ योगदान की कोई तुलना नहीं है।’ शाह ने संत के साथ अपनी एक तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया,‘विश्वेश तीर्थ स्वामीजी सकारात्मकता के अंतहीन स्रोत थे। उनकी शिक्षा और विचार हमेशा हमारा मार्गदर्शन करेंगे। मैं भाग्यशाली था कि मुझे उनका आशीर्वाद मिला। उनके निधन से आध्यात्मिक जगत को अपूरणीय क्षति हुई है। उनके अनुयायियों को संवेदना। ओम शांति।’

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी श्री विश्वेश तीर्थ स्वामीजी के निधन पर दुख जताया। उन्होंने ट्वीट किया,‘मुझे पेजावर मठ, उडुपी के श्री विश्वेश तीर्थ स्वामीजी के निधन के बारे में जानकर दुख हुआ। पूरे विश्व के उनके अनुयायियों के प्रति मेरी संवेदना है। ओम शांति।’कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने विश्वेश तीर्थ स्वामी के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। बीएस येदियुरप्पा ने अपने शोक संदेश में लिखा, ‘भगवान कृष्ण उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें। मैं प्रार्थना करता हूं कि ईश्वर उनके भक्तों को इस दुख से निकलने की शक्ति प्रदान करें।’ इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, कर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया, जेडीएस के एच. डी. कुमारस्वामी ने भी दुख जताया।

सीएम येदियुरप्पा और उमा भारती ने लिया था हालचाल
शनिवार को कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा और रविवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने मठ पहुंचकर विश्वेश तीर्थ स्वामी का हालचाल लिया था। 1992 में स्वामी विश्वेस तीर्थ से दीक्षा लेने वाली उमा भारती एक सप्ताह से ही उडुपी में मौजूद हैं और वह लगातार स्वामी विश्वेश तीर्थ का हालचाल ले रही थीं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.