धारा 370 हटने के बाद आज कश्मीर जाएगा विदेशी प्रतिनिधि मंडल

धारा 370 हटने के बाद आज कश्मीर जाएगा विदेशी प्रतिनिधि मंडल
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली : कश्मीर से धारा 370 के बाद पहली बार कोई विदेशी प्रतिनिधिमंडल घाटी का दौरा करने जा रहा है. विदेशी प्रतिनिधिमंडल के इस दौरे पर विपक्ष ने सवालिय निशान लगा दिए है. इस दौरे को लेकर कांग्रेस ने कहा कि सरकार यूरोपीय सांसदों को वहां जाने की अनुमति दे रही है लेकिन भारतीय नेताओं को ऐसा करने से रोक रही है जो भारत के लोकतंत्र और इसकी संप्रभुता का अपमान है.

विदेशी प्रतिनिधिमंडल के इस दौरे को लेकर जहाँ विपक्ष ने हल्ला बोल दिया है वही बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट का कहा की , “मुझे आश्चर्य है कि विदेश मंत्रालय ने यूरोपीय संघ के सांसदों के लिए जम्मू-कश्मीर के कश्मीर क्षेत्र के दौरा की व्यवस्था की है. यह निजी यात्रा है (यूरोपीय संघ का आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल नहीं) . यह हमारी राष्ट्रीय नीति के खिलाफ है. मैं सरकार से इस यात्रा को रद्द करने का आग्रह करता हूं क्योंकि यह अनैतिक है.”

इसी साल पांच अगस्त को मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का एलान किया था. जिसके बाद घाटी में किसी विदेशी प्रतिनिधिमंडल की यह पहली यात्रा है. यह यात्रा कश्मीर की स्थिति पर यूरोपीय संसद में हुयी बहस के कुछ हफ्ते बाद हो रही है, जिसमें वहां की स्थिति को लेकर चिंता जतायी गयी थी.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.