करतारपुर: भारत-पाक कल कर सकते हैं हस्ताक्षर

करतारपुर: भारत-पाक कल कर सकते हैं हस्ताक्षर
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

इस्लामाबाद
पाकिस्तान ने बुधवार को कहा कि करतारपुर गलियारे को चालू करने के लिए भारत के साथ ऐतिहासिक समझौते पर गुरुवार को हस्ताक्षर हो सकता है। यह गलियारा भारत के पंजाब में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे को करतापुर के गुरुद्वारे से जोड़ेगा जो अंतरराष्ट्रीय सीमा से महज चार किलोमीटर दूर है। करतारपुर में गुरुद्वारा पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के नरोवाल जिले में स्थित है। शुरुआत में दोनों पक्ष बुधवार को समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए सहमत हुए थे।

विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने यहां पत्रकारों से कहा, ‘हमारी समझौते पर कल हस्ताक्षर करवाने की कोशिश है।’ उन्होंने बताया कि ऐसी व्यवस्था बनी है जिसमें श्रद्धालु सुबह आएंगे और गुरुद्वारा दरबार साहिब में मत्था टेकने के बाद शाम को लौट जाएंगे। हर दिन इस पवित्र धर्म स्थल पर कम से कम 5,000 श्रद्धालुओं को आने की अनुमति दी जाएगी। फैसल ने कहा कि हर श्रद्धालु को शुल्क के तौर पर 20 डॉलर देने होंगे। बता दें कि भारत ने इस शुल्क का विरोध किया है।

उधर, भारतीय विदेश मंत्री ने सोमवार को कहा था कि मंत्रालय के संयुक्त सचिव स्तर के एक अधिकारी गुरुवार को करतारपुर गलियारे के पास जीरो पॉइंट पर पाकिस्तान के अधिकारियों से मिलेंगे और भारत की ओर से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेंगे। भारत और पाकिस्तान की गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर साल भर चलने वाले जश्न समारोह से पहले नवंबर की शुरुआत में इस गलियारे को खोलने की योजना है। सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव ने करतारपुर में 18 से अधिक साल बिताए थे।

Source: International

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.