ब्रेग्जिट में देरी, पीएम जॉनसन की नजर चुनाव पर

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

लंदन
ब्रेग्जिट की समय सीमा यूरोपीय संघ (ईयू) द्वारा तीन महीने बढ़ाने की पेशकश किए जाने की स्थिति में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का ध्यान आम चुनाव की तैयारियां तेज करने पर होगा। दरअसल, ईयू से बाहर होने के लिए लाए गए विधेयक को जल्द पारित करने के जॉनसन के प्रयास को सांसदों ने खारिज कर दिया है। बहरहाल, ब्रिटिश सांसदों ने मंगलवार रात हाउस ऑफ कॉमंस में जॉनसन के ब्रेग्जिट विधेयक को 299 के मुकाबले 329 मतों से पारित कर दिया। लेकिन इससे जुड़े उस महत्वपूर्ण प्रस्ताव को खारिज कर दिया, जिसमें 31 अक्टूबर तक यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर होने की बात की गई थी।

ब्रिटेन की संसद में मतदान के बाद जॉनसन ने कहा, ‘मैं इस बात से निराश हूं कि सदन ने समझौते के साथ 31 अक्टूबर तक यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर होने की गारंटी देने वाली समयसीमा के बजाए इसमें देरी के लिए मतदान किया है। अब हमारे सामने और भी अनिश्चितता है।’ जॉनसन ने घोषणा की, ‘ईयू के किसी फैसले पर पहुंचने तक हम इस विधेयक को रोक कर रखेंगे।’

डाऊनिंग स्ट्रीट ने बुधवार को संकेत दिया कि प्रधानमंत्री का ध्यान अब आम चुनाव पर होगा, जिसके बारे में जॉनसन एक संसदीय चर्चा के दौरान बोल चुके हैं। वहीं, लेबर पार्टी ने संकेत दिया है कि वह मध्यावधि चुनाव का समर्थन कर सकती है, बशर्ते यूरोपीय नेता 31 जनवरी 2020 तक ब्रेक्जिट में देरी पर सहमत हों। यूरोपीय संघ के 27 सदस्य देशों के राजनयिक ब्रेक्जिट की समय सीमा में विस्तार करने के लिए ब्रसल्ज में बैठक कर रहे हैं। यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने कहा कि वह ईयू नेताओं से ब्रेग्जिट की समयसीमा को आगे बढ़ाने की सिफारिश करेंगे।

Source: International

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.