मोदी से मिल क्या बोले नोबेल विजेता अभिजीत

मोदी से मिल क्या बोले नोबेल विजेता अभिजीत
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
अर्थशास्त्र में नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। ‘वैश्विक गरीबी खत्म करने के प्रयोग’ पर शोध के चलते भारतीय मूल के अमेरिकी अभिजीत बनर्जी को हाल ही में नोबेल सम्मान दिए जाने की घोषणा की गई थी। अभिजीत बनर्जी से मुलाकात की जानकारी खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए दी है। एस्तेय डिफ्लो और माइकल क्रेमर के साथ संयुक्त रूप से बनर्जी को यह पुरस्कार मिला है। बता दें कि एस्तेय डिफ्लो उनकी पत्नी भी हैं।

अभिजीत बनर्जी से मुलाकात की जानकारी खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए दी है। पीएम मोदी ने बनर्जी से मुलाकात को लेकर लिखा, ‘नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी से मुलाकात शानदार रही। मानव सशक्तीकरण के लिए उनका जुनून दिखता है। विभिन्न मुद्दों पर हमारे बीच स्वस्थ और गंभीर चर्चा हुई। उनकी उपलब्धियों पर भारत को गर्व है। उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं।’

मोदी से मिल बोले अभिजीत, शानदार रहा अनुभव
पीएम मोदी से मिलकर काफी अच्छा लगा, उन्होंने मुझे काफी वक्त दिया। इस दौरान पीएम ने भारत के विकास के लिए उनके सोचने के तरीके का जिक्र किया, जो कि काफी अच्छा है। उन्होंने बताया कि वह किस तरह से गवर्नेंस को समझते हैं और कैसे ब्यूरोक्रेसी को बदलने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने ग्राउंड पर लोगों के अविश्वास और सरकारी तंत्र एलीट लोगों के दबदबे को लेकर बातचीत की। यह जरूरी है कि भारत में ऐसी नौकरशाही विकसित हो सके, जिससे जमीनी स्तर पर चीजों में बदलाव हो सके।

नोबेल कमिटी ने कहा था, मददगार है बनर्जी का शोध
अभिजीत बनर्जी, एस्तेयर डिफ्लो और क्रेमर को पुरस्कार दिए जाने का ऐलान करते हुए नोबेल कमिटी ने अपने बयान में कहा है कि उनकी रिसर्च से वैश्विक गरीबी से निपटने में अहम मदद मिली है। बीते दो दशकों में उनकी प्रयोग आधारित अप्रोच से डिवेलपमेंट इकनॉमिक्स में बड़ा बदलाव आया है। इससे रिसर्च के फील्ड में नई प्रगति आई है।

Source: National

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.