नहीं रहा सबसे वजनी भेड़, 40 kg ऊन का रेकॉर्ड

नहीं रहा सबसे वजनी भेड़, 40 kg ऊन का रेकॉर्ड
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया की मशहूर हो गई है। 2015 में सबसे अधिक ऊन निकालने का रेकॉर्ड क्रिस ने बनाया था। क्रिस के शरीर के बालों से 40.1 किलो ऊन निकाला गया था। अत्यधिक वजन के कारण क्रिस के जीवन को खतरा पैदा हो गया था और जब उसके बालों की कटाई की गई तो उससे निकले ऊन ने वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाया था। सोशल मीडिया पर क्रिस इस घटना के बाद काफी चर्चित रहा।

अधिक उम्र के कारण हुई क्रिस की मौत
क्रिस की देखभाल करनेवाली संस्था साउथ वेल्स फर्म ने मंगलवार को मौत की पुष्टि करते हुए बताया कि अधिक उम्र होने के कारण क्रिस की मौत हो गई। लिटिल ओक सेंचुरी की और से जारी बयान में कहा गया, ‘प्यारा, बुद्धिमान और दोस्ती से भरपूर इस आत्मा की विदाई से हम सब बहुत दुखी हैं।’ मरिनो प्रजाति की भेड़ों की उम्र अमूमन 10 वर्ष होती है और क्रिस की उम्र भी 10 साल के करीब थी।

2015 में क्रिस चर्चा में, बनाए कई फैंस
करीब 4 साल पहले कैनबेरा से क्रिस को रेस्क्यू किया गया था। उस वक्त उसके शरीर पर बालों के वजन को देखते वन्य जीव विशेषज्ञों ने खतरनाक बताया था। आम भेड़ की तुलना में क्रिस के शरीर पर बालों का वजन 5 गुना से अधिक था। जंगल में रहने के कारण 2015 से पहले तक उसके बालों की कभी कटाई नहीं हुई।क्रिस की जान बचाने के लिए उसके बालों की कटाई की गई और उनसे निकले ऊन वे वर्ल्ड रेकॉर्ड ही बना दिया। इस घटना की सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हुई थी और तभी से क्रिस के काफी फैंस भी बने।

क्रिस के निधन पर संस्था की ओर से जारी बयान में कहा गया कि वह स्टाफ के लिए महज एक भेड़ से बहुत अधिक था। 4 सालों से उसकी नियमित देखभाल हो रही थी और हमने कभी सोचा नहीं था कि एक रोज उसे खो देंगे। 2015 में चर्चा में आने के बाद बहुत से लोगों ने क्रिस को गोद लेने की इच्छा जाहिर की थी।

Source: International

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.