'कमलनाथ के भांजे ने एक रात में उड़ाए 8 करोड़'

'कमलनाथ के भांजे ने एक रात में उड़ाए 8 करोड़'
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे के राजसी ठाठबाट का अंदाजा केस में उनके खिलाफ ईडी की तरफ से दाखिल की गई चार्जशीट से लगाया जा सकता है। चार्जशीट के मुताबिक, पुरी ने अमेरिका के एक नाइटक्लब में एक ही रात में 11 लाख डॉलर यानी 7.8 करोड़ रुपये फूंक दिए थे। चार्जशीट में उनके अलावा उनके सहयोगियों और मोजर बेयर इंडिया (प्राइवेट) लिमिटेड का भी नाम है।

‘एक ही रात में क्लब में उड़ाए 7.8 करोड़ रुपये’
ईडी ने अपनी चार्जशीट में कहा है, ‘लेनदेन का सत्यापन (वेरिफिकेशन) किया गया और यह पता चला कि भारत और विदेश में तमाम महंगे होटलों में ठहरने के लिए ट्रांजैक्शन हुआ। प्रोवोकेटर नाम के एक नाइट क्लब में एक ही रात में 11 लाख 43 हजार 980 डॉलर (करीब 7.8 करोड़ रुपये) खर्च किए गए।’ एजेंसी ने यह भी दावा किया है कि नवंबर 2011 और अक्टूबर 2016 के बीच पुरी ने खुद के ठाटबाट के लिए 45 लाख डॉलर (करीब 32 करोड़ रुपये) खर्च किए।

मनी लॉन्ड्रिंग के लिए बनाई फर्जी कंपनियां
चार्जशीट में आकलन किया गया है कि पुरी ने करीब 8 हजार करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग की है जो शुरुआती आकलन से काफी ज्यादा है। ईडी ने यह भी दावा किया है कि मोजर बेयर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने बैंकों से मिले कर्ज को अपनी सब्सिडियरी कंपनियों को ट्रांसफर किए। एजेंसी के मुताबिक मनी लॉन्ड्रिंग के लिए फर्जी कंपनियां बनाई गईं। चार्जशीट में करीब एक दर्जन सब्सिडियरीज के नामों का भी जिक्र है जिनमें कर्ज के पैसे ट्रांसफर किए गए।

ईडी ने दाखिल की है 110 पेज की चार्जशीट
दिल्ली की अदालत में गुरुवार को फाइल की गई ईडी की 110 पेज की चार्जशीट में कहा गया है, ‘बीते कुछ सालों में मोजर बेयर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने अपनी सब्सिडियरी और असोसिएट कंपनियों में 8 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया।’

बैंकों से मिले कर्ज का निजी इस्तेमाल में दुरुपयोग का आरोप
मोजर बेयर और उसके डायरेक्टरों एवं प्रमोटरों पर आरोप है कि उन्होंने बैंकों और अन्य बैंकिंग संस्थानों से कंपनी को बिजनस के उद्देश्य से मिले कर्ज का निजी इस्तेमाल में दुरुपयोग किया। पुरी पर आरोप है कि उन्होंने अपने नियंत्रण वाली कंपनियों के जरिए पैसों को इधर से उधर किया।

20 अगस्त को गिरफ्तार किए गए थे रतुल पुरी
पुरी 3,600 करोड़ रुपये के अगुस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाले में भी आरोपी हैं। उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में 20 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था। तब से वह जेल में हैं।

Source: National

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.