करतारः आम नागरिक की तरह आएंगे मनमोहन?

करतारः आम नागरिक की तरह आएंगे मनमोहन?
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

मुल्तान
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन से जुड़े कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने के पाक के न्योते को ठुकरा दिया है और कहा है कि वह वहां जाएंगे, लेकिन एक आम नागरिक की हैसियत से। पाकिस्तान 9 नवंबर को आधिकारिक रूप से इसका उद्घाटन करेगा। यह बात खुद पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक न्यूज चैनल से बातचीत में कही है।

कुरैशी ने शनिवार को कहा, ‘हम करतारपुर कॉरिडोर 9 नवंबर को खोलेंगे। मैंने मनमोहन सिंह को न्योता दिया था। मैं उनका आभारी हूं कि उन्होंने मुझे चिट्ठी लिखी और कहा, ‘मैं आउंगा लेकिन चीफ गेस्ट की हैसियत से नहीं बल्कि आम नागरिक के रूप में।’ अगर वह आम नागरिक की हैसियत से भी आते हैं तो हम उनका स्वागत करेंगे।’

पाकिस्तान सरकार ने अक्टूबर की शुरुआत में कहा था कि उसने मनमोहन को गलियारे के उद्घाटन का न्योता भेजा है। हालांकि, कांग्रेस सूत्रों ने तभी कहा था कि मनमोहन इस न्योते को स्वीकार नहीं करेंगे। बता दें कि पंजाब के पीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा था कि वह करतारपुर कॉरिडोर से गुरुद्वारे तक जाएंगे, लेकिन पाकिस्तान जाने का सवाल ही नहीं उठता है। उन्होंने अपने या फिर मनमोहन सिंह के पाकिस्तान जाने की संभावनाओं को खारिज कर दिया था।

उल्लेखनीय है कि पीएम नरेंद्र मोदी पंजाब के गुरदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक में 8 नवंबर को इस गलियारे का उद्घाटन करेंगे। सीएम अमरिंदर सिंह ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी को सुल्तानपुर लोधी में होने वाले कार्यक्रम के लिए न्योता दिया था। अमरिंदर ने मनमोहन को करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाने में पहले जत्थे में अपने साथ शामिल होने के अलावा सुल्तानपुर लोधी समारोह में शामिल होने का न्योता दिया था।

Source: International

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.