कुर्द लड़ाके संघर्ष विराम पालन करने के लिए राजी

कुर्द लड़ाके संघर्ष विराम पालन करने के लिए राजी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

कामिशली
कुर्द नेतृत्व वाली सीरियन डेमोक्रैटिक फोर्सेज ने गुरुवार को कहा कि वे सीरिया की उत्तरी सीमा पर 9 दिनों के संघर्ष के बाद अमेरिका और तुर्की द्वारा घोषित संघर्ष विराम का पालन करने के लिए तैयार हैं। एसडीएफ प्रमुख मजलूम आब्दी ने कुर्द मीडिया से कहा कि रस अल-ऐन से तल अब्याद तक के क्षेत्र में हम संघर्ष विराम का पालन करने के लिए तैयार हैं। हमने अन्य क्षेत्रों पर चर्चा नहीं की है।

तुर्की ने 5 दिनों के लिए हमले बंद करने पर दी सहमति
तुर्की ने कहा है कि वह सीमा के निकट कुर्द नीत बलों के पीछे हटने की स्थिति में 5 दिन के लिए हमले बंद करने को तैयार है। इसके बाद आब्दी ने यह बयान दिया। ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया कि समझौते की सूचना मिलने के बावजूद रस अल-ऐन में संघर्ष जारी रहा। इसके अनुसार तुर्की ने 9 अक्टूबर को उत्तर-पूर्वी सीरिया पर हमला किया था जिसमें दर्जनों नागरिक मारे गए थे और 3,00,000 लोग विस्थापित हुए थे।

पढे़ं: कुर्दों ने अमेरिका से विस्थापितों को बसाने की अपील की
आब्दी ने अमेरिका से अपील की कि वह विस्थापितों की वापसी की गारंटी दे और यह सुनिश्चित करे कि क्षेत्र में कोई जनसांख्यिकीय बदलाव नहीं करे। उल्लेखनीय है कि तुर्की सीमा पर सीरिया की ओर 30 किलोमीटर अंदर तक एक ‘बफर ज़ोन’ बनाना चाहता है ताकि कुर्द मिलिशिया को दूर रखा जा सके और उसकी जमीन पर रह रहे 36 लाख सीरियाई शरणार्थियों में से कुछ को फिर से बसाया जा सके।

पढ़ें : ट्रंप ने तुर्की पर सख्त प्रतिबंधों की दी थी चेतावनी
बता दें कि तुर्की के राष्ट्रपति रिजेप तैय्यप अर्दोआन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से वादा किया है कि तुर्की की सेना देश की सीमा पर स्थित कुर्दिश क्षेत्र कोबानी में प्रवेश नहीं करेगी। अमेरिका के एक सेनेटर ने यह जानकारी दी। इससे पहले सीरिया पर तुर्की के हमले से नाराज अमेरिका ने बेहद सख्त टिप्पणी की थी। राष्ट्रपति ट्रंप ने तुर्की पर सख्त प्रतिबंध लगाने की धमकी देते हुए कहा था कि दोनों देशों के बीच जारी व्यापार सौदे पर बातचीत को भी तत्काल बंद किया जा सकता है। ट्रंप ने कहा था कि तुर्की पर कल्पना से भी अधिक कड़े प्रतिबंध लगाएंगे।

Source: International

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.