भेड़ाघाट में बनेगा साइंस सेंटर और तारामंडल, केंद्र सरकार ने जारी किया आदेश

भेड़ाघाट में बनेगा साइंस सेंटर और तारामंडल, केंद्र सरकार ने जारी किया आदेश
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

जबलपुर:भेड़ाघाट में प्रस्तावित साइंस सेंटर एवं तारामंडल के लिए केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने आदेश जारी कर दिया है. भारतीय जनता पार्टी  ने देते हुए बताया कि सांसद राकेश सिंह के प्रयासों से यह स्थापना धुआंधार के समीप की जाएगी. पांच करोड़ की लागत से बनने जा रहे सेंटर के लिए केंद्र और राज्य सरकारें आधी-आधी राशि वहन करेंगी. केंद्र सरकार पहले ही अपने हिस्से के एक करोड़ रुपए की राशि जारी कर चुकी हैं, वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नि:शुल्क भूमि एवं अपेक्षित वित्तीय सहायता की घोषणा मंच से साल 2014 में ही कर चुके हैं.

इस अवसर पर सांसद का कहना है कि छात्रों, युवाओं के अध्ययन, रोजगार और पर्यटन आदि को बढ़ाने में यह स्थापना काफी सहायक सिद्ध होगी. इसके पहले सांसद द्वारा किए गए प्रयासों की श्रंखला में विगत फरवरी माह में केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री डॉ.

महेश शर्मा ने अनुमोदन प्रदान किया था तथा आवश्यक सात एकड़ भूमि का स्थल निरीक्षण करने जुलाई माह में एक उच्च स्तरीय दल जबलपुर आया था जिसमें अपर सचिव अभय मिश्रा, राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद निर्देशक मुख्यालय एसकुमार, निपुण सिलावट, प्रधान वैज्ञानिक एवं प्रभारी क्षेत्रीय केंद्र मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद जबलपुर शामिल रहीं.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.