करतारपुर की राह में ‘कांटे’ ज्यादा दिन नहीं

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वीरेंद्र कुमार, नई दिल्ली
गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर शुरू हो रहे का काम तेजी से चल रहा है। इस प्रॉजेक्ट पर काम करने वाली सरकारी एजेंसी लैंड पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष गोविंद मोहन के मुताबिक प्रॉजेक्ट का काम हर हाल में 31 अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा। 20 अक्टूबर से पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब जाने के लिए तीर्थयात्री ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। इसके लिए अलग से एक वेबसाइट बनाई जाएगी। रजिस्ट्रेशन के लिए पासपोर्ट की जरूरत होगी, वीजा की नहीं। बता दें कि भारतीय सीमा पर 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे।

भारत ने बनाया ब्रिज, पाक ने शुरू तक नहीं किया
डेराबाबा नानक साहिब से पाकिस्तान जाने के लिए भारत की ओर से रावी नदी पर आधा ब्रिज बनकर तैयार हो गया है। लेकिन, पाकिस्तान ने अभी तक अपनी तरफ से इसका निर्माण तक शुरू नहीं किया है। गोविंद मोहन के मुताबिक ऐसे में 300 मीटर के एक रैंप की व्यवस्था की गई है। यह रैंप पैसेंजर टर्मिनल कैंपस से पाकिस्तान बॉर्डर तक जाएगा।

तीर्थ यात्री यहां से पैदल चलकर जीरो लाइन तक जाएंगे। उसके दूसरी ओर पाकिस्तान का गेट बनकर तैयार है। वहां से पाकिस्तान तीर्थयात्रियों के लिए ट्रांसपोर्ट की सुविधा मुहैया कराएगा। यहां से करतारपुर साहिब करीब साढ़े तीन किलोमीटर दूरी पर है। गोविंद मोहन ने उम्मीद जताई कि पाकिस्तान भी आने वाले समय में अपने हिस्से का ब्रिज बना देगा। भारत की तरफ से रैंप बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखा गया है कि अगर कभी बाढ़ भी आती है तो लोगों को किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। इस बात का विशेष ध्यान रखा है।

20 डॉलर परमिट फीस पर भारत राजी!
विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक पाक ने जो प्रति तीर्थयात्री 20 डॉलर की फीस लगाई है, उस पर भारत सरकार ने सहमति दे दी है। इससे पहले सरकार ने इस बारे में एक हाई पावर कमेटी बनाई थी।

गॉल्फ कार्ट से लेकर एटीएम की सुविधा, पर मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे
करतारपुर साहिब में दर्शन करने वाले तीर्थयात्रियों के लिए सीमा पर बनकर तैयार हो रहे पैसेंजर टर्मिनल कैंपस में कई तरह की सुविधाएं दी जाएंगी। साथ ही कुछ सलाह भी हैं।

पैसेंजर टर्मिनल का काम अभी 75 फीसदी ही पूरा
डेराबाबा नानक साहिब में तीर्थयात्रियों के लिए बन रहे पैसेंजर टर्मिनल कैंपस का अभी तक करीब 75 फीसदी ही काम पूरा हुआ है। मोहन ने दावा किया है कि करीब 15 दिन में यानी 31 अक्टूबर तक इसका काम पूरा कर लिया जाएगा। इसका काम पूरा करने के लिए 1800 से ज्यादा मजदूर लगाए गए हैं। करीब 60 क्रेन लगी हुई हैं। दिनरात काम किया जा रहा है। यह कैंपस 20 एकड़ में तैयार किया गया है। इस प्रॉजेक्ट के लिए कुल 50 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया था जिसमें से 30 एकड़ जमीन पर दूसरे चरण का काम किया जाएगा। इस कैंपस से 5 हजार लोग एक साथ गुजरेंगे। अभी कैंपस में 250 गाड़ियों की पार्किग बनाई जा रही है। लेकिन जब शुरू होगा तो करीब 800 गाड़ियों की और जरूरत होगी। इस मामले में पंजाब सरकार से बातचीत चल रही है। यहां तीर्थयात्रियों के लिए 55 इमिग्रेशन सेंटर बनाए जा रहे हैं। फूड कोर्ट, बैठने की व्यवस्था होगी। तीन गेट बनेंगे।

फॉर्म जारी, ये दस्तावेज जरूरी
करतारपुर यात्रा के लिए केंद्र सरकार ने एक विशेष फॉर्म जारी किया है। इसे ऑनलाइन भरा जा सकता है। केंद्र सरकार यात्रा के लिए जल्द ही औपचारिक तौर पर फॉर्म जारी कर सकती है। यात्रा से एक महीने पहले इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना जरूरी होगा। आवदेन करने के समय पासपोर्ट, आधार और पैन कार्ड की जानकारी भी मांगी जाएगी। इसके अलावा किसी तरह के पुलिस केस या मुकदमे की जानकारी भी देनी होगी। यात्रा की अनुमति पुलिस वेरिफिकेशन के बाद ही दी जाएगी।

Source: National

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.