प्रफुल्ल को 'मिर्ची' लगाने वाला इकबाल है कौन

प्रफुल्ल को 'मिर्ची' लगाने वाला इकबाल है कौन
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

मुंबई
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता के लिए चुनावी मौसम में गले की फांस बने की साल 2013 में हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। वह साल 1993 के मुंबई ब्लास्ट के साथ आईपीएल मैच फिक्सिंग, ड्रग तस्करी समेत कई मामलों में आरोपी था। माना जाता है कि वह यूरोप में दाऊद का ड्रग सिंडिकेट और दुबई में रियल एस्टेट बिजनस संभालता था।

नल बाजार में थी मसालों की दुकान
इकबाल मिर्ची का असल नाम मोहम्मद इकबाल मेमन था। मुंबई के नल बाजार में उसकी मसालों की दुकान थी, जिसकी वजह से उसके नाम के साथ ‘मिर्ची’ जुड़ गया। मिर्ची साल 1980 में ड्रग तस्करी के धंधे में आया था। साल 1993 में मुंबई में हुए बम धमाकों के बाद से वह भारत से फरार था। बाद में उसने ऐक्ट्रेस हिना कौसर से निकाह किया और दुबई में चावल का व्यापार करने लगा।

लंदन में था आलीशान मकान
साल 2013 में हार्ट अटैक से मौत होने के पहले वह 20 सालों से लंदन में रहता था, जहां होर्नचर्च शहर में उसका छह बेडरूम वाला आलीशान मकान था। सीबीआई की अपील पर इंटरपोल ने साल 1994 में उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वह की डी कंपनी के सीनियर लोगों में शामिल था। साल 1995 में ड्रग तस्करी और आतंकवाद के आरोपों के चलते स्कॉटलैंड यार्ड की पुलिस ने उसे गिरफ्तार भी किया था।

पढ़ेंः

भारत में प्रत्यर्पण से ब्रिटेन का इनकार
साल 1999 में जांच में आपराधिक गतिविधि का कोई सुबूत नहीं मिलने के कारण उसे साल 2001 में ब्रिटेन में रहने की अनिश्चितकालीन छूट दे दी गई। इसके बाद भी साल 2011 में उसे एक व्यक्ति को मारने की धमकी देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था लेकिन सबूत न होने की वजह से उसे एक बार फिर छोड़ दिया गया। इन दोनों ही मामलों के दौरान सीबीआई ने उसके भारत में प्रत्यर्पण की मांग की थी लेकिन विदेश मंत्रालय के दखल के बावजूद ब्रिटेन ने इसे मानने से इनकार कर दिया।

कई बार जताई थी भारत आने की इच्छा
इकबाल मिर्ची पर भारत में आईपीएल मैच फिक्सिंग, सट्टेबाजी, ड्रग तस्करी समेत कई मामलों के आरोप थे। वह मुंबई ब्लास्ट के आरोपियों में तो शामिल था ही, साथ ही पत्रकार जनार्दन डे मर्डर केस के तार भी मिर्ची से जुड़े बताए जाते हैं। मिर्ची ने कई बार भारत वापस आने की इच्छा जताई थी लेकिन उसने इसके लिए यह शर्त रखी थी कि सीबीआई उसके प्रत्यर्पण की मांग छोड़ दे।

Source: National

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.