शराबबंदी के बाद बिहार में अब इस मुद्दे पर नीतीश चलेगा अभियान

शराबबंदी के बाद बिहार में अब इस मुद्दे पर नीतीश चलेगा अभियान
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail
अररिया : निश्चय यात्रा के तीसरे चरण के पहले दिन बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अररिया पहुंचे. अररिया कॉलेज में आयोजित चेतना सभा में मुख्यमंत्री ने एलान किया कि अब शराबबंदी के साथ-साथ दो माह तक नशामुक्ति के िलए भी जनचेतना अभियान चलेगा. इसके लिए 21 जनवरी को पूरे राज्य में मानव शृंखला बनायी जायेगी. 21 जनवरी से 22 मार्च तक शराबबंदी के साथ यह अभियान चलेगा. मुख्यमंत्री ने सात निश्चयों पर जारी काम को भी विस्तार से बताया.
सीएम ने कहा कि शराबबंदी से समाज का माहौल बदला है. हर धर्म के लोग शराब के खिलाफ हैं.सिखों के 10वें गुरु गोविंद सिंह के 350वां जन्मोत्सव वर्ष व चंपारण सत्याग्रह के 100वें साल में बिहार में शराबबंदी लागू हुई है. इससे प्रेम और सदभाव का जो माहौल बना है, उसकी बदौलत बिहार बहुत आगे जायेगा. उन्होंने चीन का उदाहरण देते हुए कहा कि चीन ने अफीम से मुक्ति पायी. आज चीन आगे बढ़ रहा है. उन्होंने बिना किसी का नाम लिये कहा कि देश के भविष्य को समझिए. यदि चाहते हैं कि भारत चीन से भी बढ़े, तो देश को नशामुक्त करना होगा. नशामुक्त बिहार बनेगा, तो नशामुक्त भारत बनने की प्रेरणा मिलेगा. यदि ऐसा होगा, तो भारत दुनिया में एक नंबर का देश बनेगा और फिर से दुनिया में गौरव प्राप्त करेगा.
चेतना सभा के पूर्व सीएम अररिया प्रखंड के  रामपुर कोदरकट्टी पंचायत के वार्ड नंबर 12 के महादलित टोला पहुंचे. इसके  बाद सीएम अररिया प्रखंड मुख्यालय पहुंचे. यहां उन्होंने डीआरसीसी भवन व  आरटीपीएस का निरीक्षण व कौशल विकास केंद्र का उद्घाटन किया. इसके बाद चेतना सभा में पहुंचे. चेतना सभा को संबोधित करने के बाद कलेक्ट्रेट में सीएम ने अधिकारियों के साथ बैठक की. सभा को जिला प्रभारी मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, विधायक आबिदुर्रहमान, सरफराज आलम, अचमित ऋषिदेव व अनिल यादव, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह,  डीजीपी पीके ठाकुर ने भी संबोधित किया.
 
शराबबंदी के बाद अपराध घटा, व्यवसाय बढ़ा
सीएम ने कहा कि शराबबंदी के बाद अपराध कम हो गया जबकि व्यवसाय व व्यापार में बढ़ोतरी हुई है.  पिछले वर्ष की तुलना में हत्या के मामलों में 24%, डकैती में 26%, फिरौती व अपहरण में 48%, सड़क हादसे में 19% की कमी आयी है. नशीले पदार्थ से संबंधित दर्ज केस को हटा दें, तो संज्ञेय अपराध में भारी कमी आयी. शराब छूटी, तो अब घर के काम में लोग पैसा खर्च करने लगे हैं. राज्य में अब दूध की बिक्री 11%, मिठाई की बिक्री 15%, रेडिमेड कपड़े की बिक्री 44% बढ़ गयी है. सात माह के अंदर चार पहिया व ट्रैक्टर की बिक्री 29%, बाइक व ऑटो की 31.06% बढ़ी है.
गुजरात में भी बिहार जैसे कठोर कानून की मांग
सीएम ने कहा कि बिहार की शराबबंदी की चर्चा पूरे देश में हो रही है. गुजरात में पहले से शराबबंदी है. लेकिन हाल में गुजरात में एक ओबीसी समाज की बड़ी रैली हुई. इसमें मांग की गयी कि बिहार के कानून के तर्ज पर गुजरात में भी शराबबंदी लागू हो. आज ही समाचार में देखा कि गुजरात में भी शराबबंदी कानून को कड़ा बनाने पर चर्चा चल रही है.
लोगों से अपील, रहें सचेत
उन्हाेंने लोगों से सचेत रहने की अपील की. कहा कि कानून की अपनी सीमा है. जनचेतना या जनसमर्थन किसी चीज को प्राप्त नहीं होगा, तो फायदा नहीं मिलेगा. दूसरी जगहों से शराब लानेवालों पर सख्त कदम उठाया जा रहा है, लेकिन लोगों को भी सचेत रहने की जरूरत है.
निश्चिंत मत होइए. दूसरा नशा भी कुछ लोग कर सकता है. देखते रहिए. इधर-उधर से तो नहीं ला रहा है. यदि पीये तो समझाइए. नहीं तो नशामुक्ति केंद्र में भरती कराइए. नजर रखिए. उन्होंने 21 जनवरी को मानव शृंखला में अधिक-से-अधिक संख्या में भाग लेने की अपील की. कहा कि यह मानव शृंखला बिहार के एक कोने से दूसरे कोने तक जायेगी.
रिकाॅर्ड बनेगा. लक्ष्य है कि दो करोड़ लोग इसमें में शामिल हों. 45 मिनट तक पूरे बिहार के लोग एक-दूसरे का हाथ पकड़ कर खड़े होंगे. अब तक किसी मांग को लेकर लोग मानव शृंखला बनाते थे, लेकिन यह मानव शृंखला पक्ष में होगी. हम कोशिश में हैं कि पूरे मानव श्रृंखला की तसवीर सेटेलाइट से लें. यह बतायेगा कि बिहार में लोगों में कितनी जागृति होगी.
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.