दिल्ली और एनसीआर में महसूस किये गए भूकंप के झटके

दिल्ली और एनसीआर में महसूस किये गए भूकंप के झटके
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली : भूकंप से दहली दिल्ली और एनसीआर  मंगलवार दोपहर करीब 4.31 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए.भूकंप के झटके हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश की अलग-अलग जगहों पर भी महसूस किए गए हैं। खबर है कि इस भूकंप से पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में भारी तबाही मची है। एक बच्ची की मौत की खबर भी सामने आ रही है।

डर के मारे लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। झटके काफी तेज तीव्रता के थे और इनका ज्यादा असर पुंछ, राजौरी और जम्मू में काफी महसूस किए गए हैं। जानकारी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.3 मापी गई है। भूकंप का केंद्र लाहौर से 173 किलोमीटर दूर के उत्तर-पश्चिम में बताया जा रहा है।

पाकिस्तान से पास होने के चलते जम्मू-कश्मीर में भूकंप झटके ज्यादा तेज महसूस किए गए। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में इससे पहले साल 2005 में कुछ ऐसा ही तेज भूकंप आया था। उस वक्त कश्मीर में काफी नुकसान हुआ था। तब रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.6 मापी गई थी। उस वक्त काफी लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी।

भूकंप का  झटका दिल्ली के साथ पंजाब प्रान्त में भी महसूस किया गया. पंजाब में जालंधर, पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, कपूरथला, बरनाला, बठिंडा और मोगा समेत तमाम जिलों से मिली जानकारी के मुताबिक भूकंप का पहला झटका 4 बजकर 32 मिनट पर महसूस किया गया। करीब 15-20 सेकंड तक धरती डोलती रही। इसके करीब दो मिनट बाद 4:34 बजे फिर से हल्का कंपन महसूस किया गया। वहीं हरियाणा के भी विभिन्न जिलों से भूकंप की खबर आई। इसके चलते लोग घरों-कार्यालयों में जो जहां था, बाहर खुले में निकल आया और लगभग हर किसी के कान पर कुशल-क्षेम जानने के लिए फोन था।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.