जीएसटी काउंसिल की बैठक खत्म जानिए सब कुछ – Watchnews24x7.com

जीएसटी काउंसिल की बैठक खत्म जानिए सब कुछ

जीएसटी काउंसिल की बैठक खत्म जानिए सब कुछ
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली : जीएसटी काउंसिल की बैठक खत्म होटल रूम लेना हुआ सस्ता. बैठक के बाद वित्त मंत्री सीतारमण ने बताया की जीएसटी परिषद ने आर्थिक नरमी के बीच कई उद्योगों को राहत देते हुए होटल और वाहन उद्योग जैसे कुछ क्षेत्रों को टैक्स में राहत देने का फैसला किया है. इसके उलट, कैफीन वाले पेय पदार्थों, रेल गाड़ी के सवारी डिब्बे और वैगन पर जीएसटी का बोझ बढ़ाया गया है.

आर्थिक मंदी के हालत से उबरने के लिए शुक्रवार को जीएसटी काउंसिल की एक आहम बैठक आयोजित की गई जिसमे देश के आर्थिक हालत को सुधरने के लिए चर्चा की गई. इस दौरान कुछ उत्पादों में जीएसटी कम करने तथा कुछ में बढ़ाने पर चर्चा की गई. बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया की बैठक में समुद्री नौकाओं का ईंधन, ग्राइंडर, इमली और कुछ विशेष किस्म के रक्षा उत्पादों पर जीएसटी में छूट दी गई.

बैठक के निर्णयों की जानकारी देते हुए वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि 1,000 से 7500 रुपये तक के होटल कमरों पर जीएसटी की दर को 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत किया गया है. वहीं, 7,500 रुपये से अधिक के होटल कमरों पर 28 प्रतिशत की जगह पर 18 प्रतिशत का जीएसटी लगेगा. एक हजार रुपये से कम के होटल कमरों पर कोई जीएसटी नहीं है.

उन्होंने बताया कि जीएसटी परिषद ने 28 प्रतिशत के जीएसटी के दायरे में आने वाले 10 से 13 सीटों तक के पेट्रोल वाहनों पर उपकर (सेस) को घटाकर एक प्रतिशत और ऐसे डीजल वाहनों पर सेस की दर को घटाकर तीन प्रतिशत किया है.

गौरतबल है कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कठिन वैश्विक और स्थानीय परिस्थितियों के बीच देश की आर्थिक वृद्धि दर गिरकर पांच प्रतिशत रह गई है. यह छह साल का निचला स्तर है.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *