रायपुर पुलिस की अभिनव पहल, “हर हेड हेलमेट” अभियान से जन-जन में हेलमेट के प्रति जागरूकता लाने का प्रयास

रायपुर पुलिस की अभिनव पहल, “हर हेड हेलमेट” अभियान से जन-जन में हेलमेट के प्रति जागरूकता लाने का प्रयास
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर। कालीबाड़ी स्थित यातायात कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में एसएसपी आरिफ शेख, एडिशनल एसपी(IUCAW) अमृता सोरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (यातायात) एम आर मंडावी व उप पुलिस अधीक्षक यातायात सतीश ठाकुर ने पुलिस विभाग के नये व अभिनव पहल “हर हेड हेलमेट”* की जानकारी साझा की। एसएसपी आरिफ शेख ने कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य 2 पहिया वाहन चालकों को हेलमेट के उपयोग के प्रति जागरूक करना है।

क्या है, हर हेड हेलमेट?
एसएसपी आरिफ शेख ने इस अभियान पर स्पष्ट व विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि रायपुर पुलिस का उद्देश्य है कि नागरीक दुपहिया वाहन चलाते समय ना सिर्फ हेलमेट पहने बल्कि ISI सर्टिफाइड हेलमेट पहने साथ ही और लोगो को भी जागरूक करें। उन्होंने आगे कहा कि हेलमेट पहनने से ही सुरक्षा सुनिश्चित नही होती अपितु जरूरी हैं जो हेलमेट आप पहने वो BIS (bereau of Indian standards) के मानकों के अनुसार होना चाहिए। इसी के प्रती जागरूकता लाने के उद्देश्य से इस अभियान के अंतर्गत 100 हेलमेट एक्सचेंज करेगी, जिसके अंतर्गत ऐसे नागरिक जो हेलमेट पहनते तो हैं लेकिन उनके हेलमेट जर्जर स्थिति के होते हैं और किन्ही कारणों से नया खरीदने में असमर्थ होते हैं वे लोग अपना पुराना हेलमेट देकर नया ISI मार्का का हेलमेट ले जा सकते हैं। इसके लिए लोगों को अपना पुराना हेलमेट और ड्राइविंग लाइसेंस की एक फोटोकॉपी के साथ कालीबाड़ी स्थित यातायात थाने पहुँचना होगा। जहाँ पुलिस विभाग द्वारा उनका पुराना हेलमेट बदलकर एक नया और मज़बूत हेलमेट प्रदान किया जायेगा।

मुफ्त हेलमेट का वितरण खबर भ्रामक प्रचार
आरिफ शेख ने स्पष्ट करते हुए कहा कि कुछ लोगों को यह खबर मिली है कि पुलिस मुफ्त हेलमेट का वितरण कर रही है जो कि गलत है। फिलहाल एक संस्था से प्राप्त 100 हेलमेट के साथ पुलिस विभाग इस अभियान पर कार्य कर रही है जिसमें पुराने हेलमेट के बदले नये हेलमेट दिए जायेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि यदि कोई व्यक्ति या संस्था इस पहल में पुलिस विभाग को हेलमेट देकर योगदान देने की इच्छा रखते हैं तो हम उनका स्वागत करते हैं।

सरकारी विभागों को भी दिए जायेंगे उचित निर्देश
आरिफ शेख ने आगे बताया कि यह अभियान केवल सामान्य जनता तक सिमित नहीं होगा इसमें सरकारी दफ्तरों को भी शामिल किया जा रहा है। सरकारी संस्थाओं को “हर हेड हेलमेट” के प्रति जागरूक करने हेतु अपने दफ्तर के दुपहिया चालक कर्मचारियों को मज़बूत हेलमेट प्रदान करने के निर्देश दिए जा रहे हैं। सरकारी दफ्तरों के अधिकारी अपने दुपहिया चालक कर्मचारियों की सूची बनाकर स्वयं उनके पुराने अथवा कमजोर स्थिति के हेलमेट बदल कर उन्हें नये मज़बूत हेलमेट प्रदान कर सकते हैं साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि सभी कर्मचारी हेलमेट लगा कर ही कार्यालय आए।

निजी संस्थाओं से भी अभियान में शामिल होने का आग्रह
रायपुर पुलिस ने इस अभियान में निजी संस्थाओं से भी आग्रह किया है कि वे अपने कर्मचारियों को हेलमेट के प्रति जागरूक करें एवं नये व मज़बूत हेलमेट प्रदान करें। निजी संस्थाएं यदि चाहें तो रायपुर पुलिस को हेलमेट का सहयोग प्रदान कर इन्हें जनता में वितरण करवाने का कार्य भी कर सकती हैं। रायपुर पुलिस द्वारा शैक्षणिक संस्थाओं से ये सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया है कि उनके सभी कर्मचारी व विद्यार्थीगण मज़बूत और अच्छी क्वालिटी का हेलमेट का उपयोग कर रहे हैं, जो भी निजी व शैक्षणिक संस्था यह सुनिश्चित करती है कि उनकी संस्था के सभी व्यक्ति हेलमेट का उपयोग कर रहे हैं वे अपनी जानकारी रायपुर पुलिस के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करें जिससे उन्हें सम्मानित करने की प्रक्रिया में लाभ मिलेगा।

कैसे करें “हर हेड हेलमेट” में योगदान
इस अभियान में भाग लेने के लिए व्यक्ति व निजी संस्थाओं को जनता अथवा अपने कर्मचारियों में नये और अच्छे क्वालिटी के हेलमेट का अपनी क्षमता अनुसार वितरण करना होगा। यदि वे चाहें तो हेलमेट सीधे पुलिस विभाग को देकर भी इस अभियान में भाग ले सकते हैं जिसे पुलिस द्वारा जनता में वितरित किया जायेगा। यदि स्वयं वितरण करें तो उसकी तस्वीरों को रायपुर पुलिस के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करें, जिससे पुलिस विभाग के पास आपके अभियान में शामिल होने की जानकारी सीधे पहुँच जायेगी। जो संस्थाएं व व्यक्ति इस अभियान में भाग लेकर हेलमेट का वितरण करते हैं उन्हें सम्मानित कर रायपुर पुलिस द्वारा जन-जागरूकता लाने का कार्य करेगी।
आरिफ शेख की जनता से अपील , “हेलमेट युक्त रायपुर बनाने में हमारा सहयोग करें जिससे हम रायपुर के परिवहन को सुरक्षित बना सकें, आप सब भी इस मुहीम का हिस्सा जरुर बनें”

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.