महादेव घाट सौन्दर्यीकरण योजना : कृषि मंत्री श्री अग्रवाल ने निर्माण कार्यो का लिया जायजा

महादेव घाट सौन्दर्यीकरण योजना : कृषि मंत्री श्री अग्रवाल ने निर्माण कार्यो का लिया जायजा
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर:कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने आज शाम महादेव घाट सौन्दर्यीकरण योजना के तहत अम्लेश्वर गांव के नजदीक नदी के किनारे-किनारे चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यो का अवलोकन किया। श्री अग्रवाल ने महादेव घाट पुल से भाठागांव एनीकट के पास तक पैदल जाकर विकास कार्यो को प्रत्यक्ष देखा। श्री अग्रवाल ने अधिकारियों को विकास कार्यो में और अधिक गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि राजधानी रायपुर के नजदीक महादेव घाट का सौन्दर्यीकरण कर आकर्षक बनाया जाना है। महादेव घाट में साल भर विभिन्न तीज-त्यौहारों और विशेष पर्वो पर कार्यक्रम होते हैं। इन कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में लोगों की भागीदारी रहती है। महादेव घाट को राजधानी रायपुर के नजदीक सबसे अच्छा पर्यटन स्थल स्वरूप देना है।
कृषि मंत्री श्री अग्रवाल ने भाठागांव एनीकट से कुम्हारी एनीकट तक नदी के दोनों ओर विकसित करने की जरूरत पर जोर देते हुए महादेव घाट पुल के नीचे के हिस्से के लिए भी कार्ययोजना बनाई जाए। उन्होंने भाठागांव एनीकट से कुम्हारी एनीकट तक नदी की साफ-सफाई के लिए विशेष प्रबंध करने के निर्देश दिए। अधिकारियों ने बताया कि महादेव घाट पर लक्ष्मण झूला बनाने का काम मार्च 17 तक पूरा हो जाएगा। श्री अग्रवाल ने प्रोफेसर कॉलोनी रायपुर से होकर आगे खारून नदी में मिलने वाले नाले के के गंदे पानी को नदी में मिलने से रोकने नदी के किनारे पर सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। इसके लिए विभाग के अगले बजट के नवीनमद में धन राशि का प्रावधान करने को कहा। उन्होंने अम्लेश्वर की ओर विकसित हो रहे गार्डन और पार्किंग स्थलों का भी निरीक्षण किया। श्री अग्रवाल ने वहां पर पार्किंग के लिए अधिक से अधिक जगह रखने के निर्देश देते हुए कहा कि महादेव घाट पुल के नीचे की ओर भी पार्किंग बनाने स्थल चयन कर लिया जाए।
कृषि मंत्री ने महादेव घाट के ऊपर की ओर शांति वन के पास भी गार्डन बनाने के लिए जरूरी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि महादेव घाट से भाठागांव एनीकट तक फ्लोटिंग बोट चलाने के लिए भी कार्ययोजना बनाई जाए। कृषि मंत्री ने महादेव घाट अम्लेश्वर की ओर एक रेस्ट हाऊस बनाने के लिए भी आगामी वित्तीय वर्ष के बजट में प्रावधान करने के निर्देश दिए। उन्होंने दुर्ग जिले के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अम्लेश्वर की ओर नदी के किनारे अवैध कब्जों को हटाने के लिए तत्काल कार्रवाई की जाए।
इस अवसर पर रायपुर नगर निगम के महादेव घाट वार्ड के पार्षद श्री दीनबंधु सिंह ठाकुर, श्री संजू नारायण सिह ठाकुर, जल संसाधन विभाग के प्रमुख अभियंता श्री एच.आर. कुटारे, मुख्य अभियंता श्री भागवत, दुर्ग जिले के अपर कलेक्टर श्री अग्रवाल, नगर निवेश विभाग के संयुक्त संचालक श्री जाहिद अली, कार्यपालन अभियंता श्री सुरेश पाण्डेय सहित रायपुर और दुर्ग जिले के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.