झारखंड विस: स्पीकर पर कुरसी-जूते फेंके, तोड़फोड़

झारखंड विस: स्पीकर पर कुरसी-जूते फेंके, तोड़फोड़
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रांची. सरकार की ओर से लाये गये सीएनटी-एसपीटी एक्ट में संशोधन विधेयक के खिलाफ विपक्ष के विधायकों ने बुधवार को विधानसभा में जोरदार हंगामा किया. प्रदर्शन कर रहे विपक्ष के विधायकों ने स्पीकर दिनेश उरांव पर जूते फेंके. लोहे की कुरसी और उसका पहिया भी फेंका. घटना में स्पीकर बाल-बाल बचे. विपक्ष ने वेल में घुस कर प्रदर्शन किया, विधेयक की कॉपी फाड़ी. हंगामे और अफरा-तफरी के बीच सरकार ने सीएनटी-एसपीटी संशोधन सहित आठ विधेयक ध्वनि मत से पास करा लिये. बिल पास होने के बाद स्पीकर ने सदन की कार्यवाही दो दिन पहले ही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी.

कार्यवाही शुरू होते ही वेल में घुसा विपक्ष : बुधवार सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होते ही पूरा विपक्ष वेल में आ गया. सरकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी. हंगामा होता देख स्पीकर ने कार्यवाही दिन के 12.45 बजे तक के लिए स्थगित कर दी. सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई, तो हंगामा और बढ़ गया. संसदीय कार्य मंत्री सरयू राय ने सदन में एजी की रिपोर्ट रखी. इसके बाद विपक्ष के विधायक वेल में घुस आये और रिपोर्टर टेबल पर चढ़ गये. कुरसियां तोड़नी शुरू कर दी. कुरसियां फेंकने भी लगे. इस बीच विपक्ष के एक विधायक ने स्पीकर पर कुरसी फेंक दी. कुरसी के पहिए भी फेंके. वह किसी तरह बचे. विधेयक की कॉपी भी फाड़ कर स्पीकर पर फेंक दी.

हंगामे के बीच झामुमो विधायक पौलुस सुरीन और अनिल मुरमू मार्शल से भिड़ गये. मार्शल ने उन्हें कुरसी उठाने से रोका तो उठा-पटक शुरू हो गयी. रिपोर्टर टेबल पर बैठे विधानसभा कर्मी इधर-उधर भाग गये. झाविमो विधायक प्रदीप यादव ने संसदीय कार्य मंत्री के कागज फाड़ दिये़  स्पीकर के सामने लगे माइक को तोड़ने की कोशिश की. कांग्रेस विधायक डॉ इरफान अंसारी विधानसभा में फॉग स्प्रे उड़ाये़  सरकार की सहयोगी आजसू पार्टी के विकास मुंडा और रामचंद्र सईस भी विपक्ष के साथ वेल में घुस थे. हंगामा देख स्पीकर ने दिन के दो बजे तक के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी़.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.