31 मार्च: वित्त वर्ष के आखिरी दिन इन कामों को जरूर निपटा लें

31 मार्च: वित्त वर्ष के आखिरी दिन इन कामों को जरूर निपटा लें
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली : वित्त वर्ष 2018-19 रविवार को समाप्त हो रहा है। सामेवार से नए महीने के साथ-साथ नया वित्त वर्ष भी शुरू हो जाएगा। ऐसे में सरकार द्वारा लिए गए फैसलों से आपकी जिंदगी में जरूर कुछ बदलाव होंगे। इसके साथ ही 31 मार्च कुछ ऐसी चीजों की डेडलाइन भी है, जिन्हें आपको आज ही निपटा लेना पड़ेगा। इसमें पैन को आधार कार्ड से जोड़ना, टीवी चैनल चुनना, जीएसटी रिटर्न जैसे जरूरी काम भी शामिल हैं। इनमें से प्रमुख आपको यहां बताए जा रहे हैं।

सरकार ने 31 मार्च तक PAN को आधार से लिंक करवाने की डेडलाइन रखी है। अगर ऐसा नहीं किया तो पैन कार्ड बेकार हो जाएगा। जिसकी वजह से आप फिर रिटर्न फाइल नहीं कर सकेंगे। पैन-आधार को लिंक करने के 4 तरीके हैं। अगर आपने लिंक करने की प्रक्रिया पूरी कर ली हो तो एक बार इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर चेक कर लें कि पैन-आधार लिंक हो गया या नहीं।

ये होगा महँगा

हार्ट में स्टेंट लगवाना महंगा होगा। बेयर मेटल स्टेंट 600 रु. महंगा होकर 8,261 रुपये का, बायोडिग्रेडेबल स्टेंट 2190 रु. चढ़कर 30,080 रुपये का होगा। नए रेट पर 5% GST भी लगेगा।

1 अप्रैल से कई कंपनियों ने कार के दामों में 75 हजार रुपये तक बढ़ोतरी का ऐलान किया है। इन कंपनियों में टोयोटा, टाटा मोटर्स, महिंद्रा ऐंड महिंद्रा, निसान भी शामिल हैं।

घरों में सप्लाइ होने वाली PNG और गाड़ियों की CNG महंगी होगी। नैचरल (प्राकृतिक) गैस की कीमतें 10% बढ़ा दी गई हैं।

हवाई किराया बढ़ सकता है, सरकारी समिति ने एयरपोर्ट पर पहले से ज्यादा पैसिंजर सर्विस फीस (PSF) लेने की सिफारिश की है, ताकि देनदारी निपटाई जा सके।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.