विधानसभा अध्यक्ष ने किया राज्य स्तरीय कृषि विकास एवं किसान कल्याण मेला का शुभारम्भ

विधानसभा अध्यक्ष ने किया राज्य स्तरीय कृषि विकास एवं किसान कल्याण मेला का शुभारम्भ
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

बेमेतरा :  छ.ग. के विधानसभा अध्यक्ष डाॅ. चरणदास महंत ने आज शाम बेमेतरा के कृषि उपज मंडी परिसर में लगे राज्य स्तरीय कृषि विकास एवं किसान कल्याण मेला का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर लोगों को सम्बोधित करते हुए उन्होनें कहा कि, अभी तक यह मेला राजधानी रायपुर में आयोजित होता रहा हैं। इस बार बेमेतरा में आयोजित हो रहा है।  इस मेले से किसान कृषि की नई-नई तकनीक की जानकारी लेकर अपनी आय दोगुनी करेगें। डाॅ. महंत ने कहा कि प्रदेष की जनता ने अपना जनादेष दिया है। प्रदेष में नया जनादेष मिलने पर अब नई सरकार ने अपना कार्यभार सम्भाल लिया है। उन्होंने कहा कि यह आम जनो और किसानों की सरकार है आप लोगों की प्राथमिकता ही सरकार की पहली प्राथमिकता है। डाॅ महंत ने मेले के आयोजन के लिए कृषि मंत्री सहित जिले के विधायकों को अपनी बधाई एवं शुभकामनाएॅ दी और कहा की किसानों के आषीर्वाद से  बेमेतरा जिले से तीन विधायक चुनेे गए है।

डाॅ महंत ने अपने पुराने दिनों को याद करते हुए कहा कि जब वे अविभाजित मध्यप्रदेष में कृषि मंत्री थे उस दौरान बेमेतरा के कृषि उपज मंडी का उद्घाटन किया था। उन्होंने श्री रविन्द्र चैबे को कृषि मंत्री बनाए जाने पर कहा कि उनका पहला दायित्व है कि वे अन्नदाता किसानों की सेवा ईमानदारी से करेंगें। श्री चैबे ऋण माफी से छूटे हुए किसानों की कर्जा माफी की कार्यवाही करेंगें। प्रदेष सरकार ने कृषि बजट में 22 हजार करोड़ रूपये का प्रावधान किया है। कृषि आधारित बेमेतरा जिले में कृषि आधारित उद्योग लगने की सम्भावना बनती हैं इससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगा। डाॅ महंत ने विधानसभा सत्र के व्यस्तता के बावजुद यहाॅ आने के लिए किसानों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होने लोगो के हर दुःख-सुख मे मददगार बनने की बात कहीं।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रदेष के कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चैबे ने कहा कि लोगों के सहयोग एवं आर्षीवाद से किसानों की सरकार बनी है। पहले यह मेला रायपुर में होता रहा है। यह जिले के तीन विधायकों के लिए सौभाग्य के विषय है कि विजयी होने का निर्वाचन प्रमाण पत्र इसी मंडी परिसर से रिटर्निगं आफिसर के हाथों लिया हैं। प्रदेष में अब किसानों का राज आ गया है। मैने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया था कि हर बार रायपुर में लगने वाला मेला बेमेतरा जिला में आयोजित हो उन्होने अपनी सहमति प्रदान की। चार दिवसीय इस किसान मेलें मे कृषि के पंडित याने विद्वान लोग (कृषि वैज्ञानिक) किसानों को कृषि की नई-नई तकनीक के बारे में जानकारी देंगें। इससे उनकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी। श्री चैबे ने कहा की आने वाले समय में छत्तीसगढ़ का सबसे ज्यादा तरक्की करने वाला जिला बेमेतरा का नाम होगा।

कृषि मंत्री ने कहा कि आने वाले समय में जिले में कृषि, फिषरीज कालेज खोले जायेंगें, पालिटेक्निक कालेज खोलेगें। मछली पालन विभाग एक महत्वपूर्ण विभाग है बेमेतरा जिले में पानी की बहुलता है। लोगेां की आय बढ़ाने के लिए मछली पालन को भी बढ़ावा देना चाहिए। प्रदेष सरकार की महत्वाकंाक्षी योजना छ.ग. के चार चिन्हारी नरवा.गरूवा. घुरवा अउ बारी, ऐला बचाना हे संगवार्री। के संरंक्षण एवं संवंर्धन के लिए आम लोगों को आगे आना होगो कृषि मंत्री ने कहा की प्रदेष सरकार द्वारा प्रदेश के 16 लाख से अधिक किसानों के 6100 करोड़ रूपये के अल्पकालिन कृषि ऋण माफ किया गया। किसनों द्वारा राष्ट्रीयकृत बैंकों से लिए गए लगभग 5000 करोड़ रूपये के अल्पकालिन कृषि ऋण भी माफ किया गया। इसके अलावा 2500 रूपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर किसानों से धान भी खरीदा गया। स्वागत भाषण प्रदेश के अपर मुख्यसचिव एवं कृषि उत्पादन आयुक्त श्री के.डी.पी. राव ने दिया कार्यक्रम के अतिविशिष्ट अतिथि के रूप में विधायक श्री आशीष कुमार छाबड़ा विशिष्ठ अतिथि विधायक नवागढ़ श्री गुरूदयाल सिंह बंजारे, रायपुर के  विधायक कुलदीप जुनेजा विधायक पंडरिया श्रीमती ममता चन्द्राकर एवं जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कविता साहू कलेक्टर महादेव कावरे मंडी बोर्ड के प्रबंध संचालक जन्मेजय महोबे इंदिरागांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के कुलपति डाॅ.एस.के पाटिल कामधेनु विश्वविद्यालय दुर्ग डाॅ दक्षिणकर संचालक मछली पालन विभाग व्ही.के. शुक्ला, संचालक उद्यानिकी डाॅ. प्रभाकर सिंह, पुलिस अधीक्षक प्रशांत ठाकुर जिला पंचायत के सी.ई.ओ.प्रकाश कुमार सर्वे उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.