पंजीयन कार्यालयों में मिले बेहतर सेवा : मुख्यमंत्री

पंजीयन कार्यालयों में मिले बेहतर सेवा : मुख्यमंत्री
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज यहां पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में छत्तीसगढ़ पंजीयन एवं मुद्रांक कार्यपालिक अधिकारी-कर्मचारी कल्याण संघ की ओर से आयोजित अभिनंदन समारोह और प्रथम वार्षिक सम्मेलन में शामिल हुए। बघेल ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि नई सरकार के फैसलों का लाभ जनता तक पहुंचाने के लिए अधिकारी कर्मचारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। सभी अधिकारी कर्मचारियों से अपेक्षा है कि वे तत्परता से कार्य करें। पंजीयन कार्यालयों में आने वाले नागरिकों को बेहतर सेवा और सुविधा मिलनी चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने अधिकारी कर्मचारियों संघ की मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया। पंजीयन विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया और प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया।
मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि जनघोषणा में किए गए वायदों को पूरा करने के लिए आप सभी से तत्परता पूर्वक कार्य करने की अपेक्षा है। उन्होंने अधिकारियों और कर्मचारियों की विभिन्न मांगों के संबंध में कहा कि वित्त संबंधी मामलों का परीक्षण करने के बाद उचित निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि स्टाम्प वेंडर को सुगमता से जल्दी स्टाम्प मिले ताकि उन्हें काम करने में सुविधा हो सके। विभाग के अधिकारी-कर्मचारी पंजीयन के लिए आने वाले लोगों को बेहतर सेवाएं और सुविधाएं उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि इस विभाग में लोग शासन को राजस्व देने आते हैं जबकि अन्य विभागों के कार्यों में शासकीय योजनाओं का लाभ लेने आते हैं। पंजीयन के लिए आने वाले नागरिकों को ज्यादा बेहतर सुविधाएं मिलनी चाहिए। पंजीयन की प्रक्रिया में उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए उचित मार्गदर्शन भी दिया जाए। पंजीयन कार्यालयों में क्रेता-विक्रेता के बैठने की समुचित व्यवस्था, साफ-सफाई, पेयजल, शौचालय आदि की व्यवस्था की जाए।
वाणिज्यिक कर (पंजीयन) विभाग के सचिव सुबोध कुमार सिंह विभाग की गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की मंशा के अनुरूप पांच डिसमिल से कम रकबे की रजिस्ट्री के संबंध में निर्देश जारी किए जा चुके हैं। अब तक साढे तीन हजार से अधिक दस्तावेजों का पंजीयन हो चुका है। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से सभी पंजीयन ऑनलाइन कर दिया गया है। इस व्यवस्था में क्रेता-विक्रेता घर बैठे दस्तावेज जमा कर निर्धारित तिथि और समय पर केवल सत्यापन के लिए पंजीयन कार्यालय आना होगा। इससे पंजीयन प्रक्रिया सरल और सुविधाजनक हो जाएगी। गत वर्ष विभाग की ओर से 12 सौ करोड़ रुपए का राजस्व अर्जित किया गया।
इस अवसर पर कार्यक्रम में नगर पालिक निगम के महापौर प्रमोद दुबे, महानिरीक्षक पंजीयन धर्मेश कुमार साहू उप महानिरीक्षक पंजीयन मदन कोर्पे एवं एफ. एल. कृपाल, संघ के अध्यक्ष योगेश शुक्ला, सचिव वीरेन्द्र श्रीवास सहित अन्य पदाधिकारी, अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.