अयोध्या में दीपोत्सव की मुख्य अतिथि होंगी दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला

अयोध्या में दीपोत्सव की मुख्य अतिथि होंगी दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

फैजाबाद : दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग सूक 4 से 7 नवंबर तक भारत की यात्रा पर आ रही हैं। वह 6 नवंबर को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में आयोजित होने वाले दीपोत्सव समारोह में मुख्य अतिथि होंगी। कोरिया की प्रथम महिला के साथ एक उच्च स्तरीय शिष्टमंडल भी भारत आ रहा है। अपनी यात्रा के दौरान सूक अयोध्या में रानी सूरीरत्न (हिव ह्वांग ओक) स्मारक के भूमि पूजन कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगी।

मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला का अयोध्या में त्योहारों में शामिल होना हमारी सभ्यताओं के करीबी संबंधों और दोनों देशों के बीच गहरे संपर्क को दिखाता है। बता दें कि करीब 2000 वर्ष पहले राजकुमारी सूरीरत्न अयोध्या से थी और उन्होंने कोरिया की यात्रा की तथा वहां के नरेश किम सूरो से विवाह किया। उसके बाद उन्हें हिव ह्वांग ओक के नाम से जाना जाता है।

अयोध्या में जिस रफ्तार से विस्तार और सुंदरीकरण की योजना चल रही है। इससे तो यही स्पष्ट हो रहा है कि इस बार भी अधूरी तैयारियों के बीच अयोध्या में दीपोत्सव मनाना पड़ेगा। ऐसा नहीं है कि तैयारियों को वक्त पर पूरा करवाने के लिए प्रयास नहीं किए गए। विधायक, सांसद से लेकर सरकार के मंत्रियों तक ने लगातार औचक निरीक्षण किए। शासन में प्रमुख सचिव स्तर तक के हर जिम्मेदार अधिकारियों ने भी सख्ती दिखाई।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.