अमेरिका के हित में नहीं होगी रूस के बहाने भारत पर पाबंदी: मैटिस

अमेरिका के हित में नहीं होगी रूस के बहाने भारत पर पाबंदी: मैटिस
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वाशिंगटन : अमेरिका के रक्षा सचिव जिम मैटिस ने अमेरिकी कांग्रेस से भारत को राष्ट्रीय सुरक्षा सौदों में छूट देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि भारत रूस से एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम खरीद रहा है। रूस से रक्षा सौदे करने के कारण भारत पर लगाई जाने वाली कोई भी पाबंदी अमेरिका के हित में नहीं हैं।

गौरतलब है कि अमेरिका ने जनवरी, 2018 में इससे जुड़ा कानून लागू किया है। कानून के मुताबिक अगर कोई देश रूस से सैन्य उपकरण खरीदता है तो अमेरिका उनको अपने उपकरण नहीं बेचेगा।

सीनेट की शस्त्र सेवा समिति की ओर से बुलाई गई कांग्रेस की सुनवाई में मैटिस ने कहा कि अमेरिका को भारत समेत अन्य देशों को राष्ट्रीय सुरक्षा सौदों में तत्काल छूट देनी चाहिए। उन्होंने बताया कि अमेरिका के प्रतिबंधों से बचने के लिए ये देश रूस के साथ रक्षा समझौतों से पीछे हट रहे हैं, जो अमेरिका के भी हित में नहीं है।

इस साल जनवरी में लागू हुए कानून में अनिवार्य कर दिया गया है कि रूस के रक्षा या खुफिया क्षेत्र से करार करने वाले देशों को ट्रंप प्रशासन दंडित करे। वहीं, भारत इस समय रूस के साथ अनुमानित 4.5 अरब डॉलर मूल्य के पांच एस-400 सिस्टम की खरीद के मामले में काफी आगे बढ़ चुका है।

(साभार : अमर उजाला )

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.