राज्‍यसभा चुनाव: 7 राज्‍यों की 26 सीटों पर आज होंगे चुनाव

राज्‍यसभा चुनाव: 7 राज्‍यों की 26 सीटों पर आज होंगे चुनाव
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली: सात राज्यों की  26 राज्यसभा सीटो पर आज  चुनाव होने है. इन चुनावो के चलते राज्यों में गरमा गर्मी तेज हो गई है इसके साथ ही पार्टिया जोड़ तोड़ में लग गई है .अप्रैल में राज्‍यसभा के 62 सदस्‍य सेवानिवृत्‍त हो रहे हैं. इनमें तीन मनोनीत सदस्‍य हैं.

59 सीटों में से 10 राज्‍यों के 33 उम्‍मीदवारों का निर्विरोध चुनाव संपन्‍न हो चुका है और आज 26 सीटों के लिए चुनाव होना हैं.

आज जिन राज्‍यों में चुनाव होने हैं उनमें उत्‍तर-प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, झारखंड, केरल, छत्‍तीसगढ़ और तेलंगाना शामिल है. आपको बता दें कि केरल में उपचुनाव होना है. यहां जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के सांसद एमपी वीरेंद्र कुमार के इस्‍तीफे के बाद से जगह खाली हुई थी.

17 राज्‍यों से आने वाले इन सदस्‍यों में सर्वाधिक संख्‍या उत्‍तर प्रदेश से है. यूपी की 10 सीटों पर चुनाव होना है. हालांकि गुजरात में अहमद पटेल की राज्यसभा सीट के लिए जिस तरह कांटे की टक्कर देखी गई, वैसे होने की संभावना नहीं है.

छत्तीसगढ़ प्रदेश में भी इन चुनावो का असर देखने को मिल रहा है प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी तथा प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस भी अपनी अपनी जीत के दावे कर रही है. वरहाल देखना है की ऊठ किस करवट बैठता है .

छत्तीसगढ़ में सीट का गणित क्या है

1 सीट पर चुनाव
उम्मीदवार बीजेपी : सरोज पांडे
उम्मीदवार कांग्रेस : लेखराम साहू
राज्य में कुल विधायक : 90
जरूरी वोट : 46
बीजेपी के पास 49 वोट
कांग्रेस के पास 39 वोट
बीएसपी-1, स्वतंत्र-1

 

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.