देश के 10 करोड़ परिवारों को पांच लाख रुपए के बीमा कवर मिल सकेगा

देश के 10 करोड़ परिवारों को पांच लाख रुपए के बीमा कवर मिल सकेगा
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्रिमंडल कल देर शाम एक महत्वपूर्ण फैसले के तहत सरकार की  नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम यानी आयुष्मान भारत योजना को मंजूरी दे दी. इस योजना के तहत हर परिवार को 5 लाख रुपये तक का हेल्थ इंश्योरेंस मिलेगा. इसमें परिवार के सदस्यों की संख्या पर कोई रोक नहीं है. इस योजना की घोषणा इस साल के आम बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने की थी. इस योजना को मोदीकेयर भी कहा जाता है.

कैबिनेट ने नेशनल हेल्थ मिशन को जारी रखने पर भी सहमति दी है. यह योजना 31 मार्च 2020 तक चलेगी और केंद्र सरकार इसके लिए 85,217 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

कैबिनेट की बैठक में सरोगेसी (रेग्युलेशन) बिल में संशोधनों को भी मंजूरी दे दी गई. यह बिल सरोगेसी को नियंत्रित करने के मकसद से लाया गया है. आयुष्मान भारत की बात करें तो इस योजना पर निगरानी रखने के लिए एक अथॉरिटी बनाने का प्रस्ताव भी है. केंद्र सरकार इस स्कीम का 60 फीसदी और राज्य सरकार 40 फीसदी खर्च वहन करेगी.

बता दें कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस साल पेश किए गए बजट में दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना ‘आयुष्मान भारत’ का ऐलान करते हुए कहा था कि इसके तहत करीब 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये का मेडिकल कवर भी दिया जाएगा. साथ ही इस योजना का लाभ देश की 40 फीसदी आबादी यानी 50 करोड़ लोगों को मिलेगा. इसमें निजी क्षेत्र की कंपनियां भी भाग ले सकेंगी.

जेटली ने बजट भाषण के दौरान कहा था कि भारत को स्वस्थ भारत बनाया जाएगा, इसके लिए देशभर में 1.5 लाख स्वास्थ्य केंद्र खोले जाएंगे. इन स्वास्थ्य केंद्रों के खोले जाने का फायदा आम लोगों को फौरी तौर पर होगा, क्योंकि उन्हें आम बीमारियों के इलाज के लिए दूर नहीं जाना होगा और पास के इन केंद्रों से इलाज करा सकेंगे. साथ ही आरोग्य से जुड़ी सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.