लोक सुराज अभियान 2018 : मुख्यमंत्री शामिल हुए कोसमकुंडा समाधान शिविर में

लोक सुराज अभियान 2018 : मुख्यमंत्री शामिल हुए कोसमकुंडा समाधान शिविर में
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर :मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह प्रदेशव्यापी लोक सुराज अभियान के तहत आज बलौदाबाजार जिले ग्राम कोसमकुंडा (विकासखंड बिलाईगढ़) में समाधान शिविर में  अचानक पहुंचे और वहां लगभग दो करोड़ रूपए के विभिन्न विकास कार्यों की सौगात दी।

मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों की मांग पर ग्राम सेंदूरस में 48 लाख रूपए की लागत से नलजल योजना और  पानी टंकी के लिए ग्राम कोट 32 लाख रूपए  और बालपुर में 35 लाख रूपए की मौके पर ही स्वीकृति दी। उन्होंने कोटाडी – साहेवाना मार्ग निर्माण के लिए 50 लाख रूपए, लखरीडीह (कोसमकंुडा) में 6.50 लाख रूपए की लागत से नया आंगनबाड़ी भवन, साल्हेवना से जैतपरु (कोसमकंुडा ) में सीमेंट कांक्रीट सड़क निमार्ण के लिए 10 लाख रूपए, ग्राम पंचायत मोहतरा में विद्युत ट्रांसफार्मर शिफ्ट करने हेतु 5 लाख रूपए, ग्राम कोसमकुंडा में ही चेकडेम निर्माण के लिए 9 लाख रूपए ग्राम  और कोसमकंुडा  कलस्टर में पेयजल के लिए 10 हेण्ड पम्प लगाने की स्वीकृति दी।

मुख्यमंत्री के समक्ष शिविर में अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में 2475 परिवारों को लाभान्वित किया जा चुका है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना में 1161 परिवार पात्र पाए गए हैं। प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) के तहत 11 हजार परिवारों को अभियान चलाकर जल्द विद्युत कनेक्शन दिया जाएगा। मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना के तहत  61 परिवारों को राशन कार्ड उपलब्ध कराया गया है। कोसमकुंडा कलस्टर के दस ग्राम पंचायतों के 4565 परिवारों को सूखा राहत के तहत राजस्व पुस्तक परिपत्र 6(4) के तहत एक करोड़ 70 लाख रूपए की राशि स्वीकृत की गई है। इसी प्रकार शिविर में 63 परिवारों को विभिन्न पेंशन योजनाओं के प्रकरण स्वीकृत किए गए हैं।

इस अवसर पर शिविर में विधानसभा क्षेत्र बिलाईगढ़ के विधायक श्री सनम जांगड़े, मुख्य सचिव श्री अजय कुमार सिंह मुुख्यमंत्री के विशेष सचिव श्री मुकेश बंसल सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.