नेपाल की मेरी यात्रा एक तीर्थयात्रा है: प्रणब मुखर्जी

नेपाल की मेरी यात्रा एक तीर्थयात्रा है: प्रणब मुखर्जी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

काठमांडो: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नेपाल की अपनी यात्रा को तीर्थयात्रा बताता. साथ ही उन्होंने शांति चाहने वाले भारत और नेपाल के लोगों के लिए पशुपतिनाथ मंदिर, वाराणसी और रामेश्वरम के महत्व को रेखांकित करते हुए दोनों देशों के बीच पुराने सांस्कृतिक संबंधों का उल्लेख किया.

इस पवित्र शहर की एक बार फिर यात्रा कर प्रसन्न हूं: प्रणब मुखर्जी

मुखर्जी का नागरिक अभिनंदन किया गया तथा काठमांडो के नगर निगम प्रमुख रूद्रसिंह तमांग ने शहर की चाबी उन्हें सौंपी. मुखर्जी ने आगंतुक पुस्तिका में लिखा कि काठमांडो न केवल नेपाल की राजनीतिक राजधानी बल्कि क्षेत्र के लोगों के लिए एक आध्यात्मिक केंद्र भी है. प्रणब मुखर्जी ने लिखा कि मैं विशेष तौर पर इस पवित्र शहर की एक बार फिर यात्रा कर प्रसन्न हूं. यह कहने की जरूरत नहीं कि मेरी पिछली यात्रा के बाद से काठमांडो में काफी विस्तार हुआ है.

नेपाल की मेरी यात्रा एक तरह की तीर्थयात्रा: प्रणब मुखर्जी

मैं काठमांडो मेट्रोपॉलिटन शहर कार्यालय को इसके लिए बधाई देता हूं कि उसने अपरिहार्य चुनौतियों के बावजूद इस तेजी से बढ़ते शहर का प्रबंधन करने में ऐसा समर्पण दिखाया है. नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड सहित मौजूद अन्य लोगों को संबोधित करते हुए मुखर्जी ने कहा कि नेपाल की मेरी यात्रा एक तरह की तीर्थयात्रा भी है. यह दोनों देशों के बीच पहले से अधिक समझ और सहयोग को बढ़ाने के लिए मित्रता का एक मिशन है.

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ऐतिहासिक पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा की

प्रणब मुखर्जी ने कहा कि हमारे हजारों नागरिक पशुपतिनाथ और मुक्तिनाथ के पवित्र मंदिर में शांति की तलाश में नेपाल की यात्रा करते हैं. इसी तरह से नेपाल के लोग आध्यात्मिक प्रेरणा की तलाश में उत्तर में वाराणसी और दक्षिण में रामेश्वरम की यात्रा करते हैं. 80 साल के मुखर्जी नेपाल की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर हैं. उन्होंने अपने दिन की शुरूआत ऐतिहासिक पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा करके की. मंदिर में 108 बटुकों ने स्वस्ति मंत्रों के बीच उनका स्वागत किया गया . राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंदिर में रूद्राभिषेक किया.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.