छत्तीसगढ़ में खनन विशेषज्ञों की टीम भेजेगी रियो टिंटो

छत्तीसगढ़ में खनन विशेषज्ञों की टीम भेजेगी रियो टिंटो
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर:छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान छत्तीसगढ़ सरकार के प्रतिनिधिमंडल के साथ आज रियो टिंटो के मुख्य सलाहकार श्री जॉनथन रोज से मुलाकात की। श्री रोज से मुलाकत के दौरान मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने उन्हें बताया कि छत्तीसगढ़ खनिज संसाधनों से संपन्न राज्य है।

इस राज्य में तथा ऑस्ट्रेलिया में बहुत सी समानताएं हैं। रियो टिंटो दुनिया की सबसे बड़ी खनन कंपनियों में एक है, वह भारत में अपनी खनन योजना का विस्तार के लिए छत्तीसगढ़ के बारे में विचार कर सकती है।

श्री रोज ने मुख्यमंत्री को बताया कि छत्तीसगढ़ के इको सिस्टम के अध्ययन के लिए रियो टिंटो अपने खनन विशेषज्ञों की टीम भेजेगी और खनन क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं का पता लगाएगी। उन्होंने कहा कि रियो टिंटो भी छत्तीसगढ़ यात्रा के दौरान वहां की स्थानीय खनन कंपनियों से जुड़ना चाहती है।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने रिवीना आयल और बायोएनर्जी के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री ध्रुव दीपक सक्सेना से भी मुलाकात की। श्री सक्सेना ने बातचीत के दौरान कहा कि उनकी कंपनी भारत में खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में नये व्यापारिक अवसरों की तलाश कर रही है। वह राइस ब्रान आयल के उत्पादन के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ में निवेश की संभावनाओं का पता लगाएगी।

कंपनी वर्तमान में आस्ट्रेलिया में कैनोला आयल का उत्पादन कर रही है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह, सचिव वाणिज्य एवं उद्योग श्री कमलप्रीत सिंह, संचालक वाणिज्य एवं उद्योग श्रीमती अलरमेल मंगई डी, छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम के प्रबंध संचालक श्री सुनील मिश्रा और संबंधित कम्पनियों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.