उत्तर कोरिया को तेल आपूर्ति करते पकड़ा गया चीन, ट्रंप नाराज

उत्तर कोरिया को तेल आपूर्ति करते पकड़ा गया चीन, ट्रंप नाराज
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर आरोप लगाते हुए कहा है कि उनको इस बात से बहुत अधिक निराशा हुई है कि चीन उत्तर कोरिया को तेल की आपूर्ति कर रहा है। चीन के इस कदम से उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम का ‘मित्रवत समाधान’ नहीं हो पाएगा।

ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘बहुत निराशा हुई है कि चीन तेल को उत्तर कोरिया जाने की अनुमति दे रहा है। चीन रंगे हाथ पकड़ा गया है। अगर ऐसा लगातार होता रहा तो उत्तर कोरिया समस्या का मित्रवत समाधान कभी नहीं हो पाएंगा।’

उत्तर कोरियो के एक समाचार पत्र के अनुसार उत्तर कोरिया और चीन के जहाज समुंद्र में बेहिचक तेल का लेनदेन करते हैं। इसके बाद चीन ने कहा कि उसने उत्तर कोरिया को तेल बेचकर संयुक्त राष्ट्र की किसी प्रतिबंध का उल्लंघन नहीं किया है।
अमेरिका तक मारक सक्षम वाली परमाणु मिसाइलों को विकसित करने के उत्तरी कोरिया के प्रयासों के जवाब में ट्रंप प्रशासन ने उत्तरी कोरिया पर वैश्विक प्रतिबंधों को आगे बढ़ाने के अभियान का नेतृत्व किया है।

अमेरिका ने कहा है कि इस प्रयास की सफलता के लिए उत्तर कोरिया के पड़ोसी और मुख्य व्यापारिक साझेदार चीन का पूर्ण सहयोग महत्वपूर्ण हैं। वहीं अमेरिका ने यह भी चेतावनी देते हैं कि उत्तर कोरिया से निपटने में सैन्य विकल्पों सहित सभी विकल्प खुले हुए हैं।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.