अमरकंटक से राजनांदगांव की कनेक्टिविटी आसान करने बनाई जाएगी सड़क

अमरकंटक से राजनांदगांव की कनेक्टिविटी आसान करने बनाई जाएगी सड़क
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर:अमरकंटक तक पहुँचने के लिए श्रद्धालुओं को साल्हेवारा से आसान रास्ता उपलब्ध कराने 70 करोड़ रुपए की लागत से छुईखदान विकासखंड के नर्मदा से चिल्फी घाटी तक जाने वाली सड़क का निर्माण कराया जाएगा। तेंदूपŸाा बोनस तिहार के मौके पर पहुँचे मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि इससे अमरकंटक जाने वाले श्रद्धालुओं को आसानी होगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने तेंदूपŸाा बोनस की 4.75 करोड़ रुपए की राशि 21000 संग्राहकों के खाते में ट्रांसफर की। उन्होंने कहा कि मैं बीते तीस सालों से साल्हेवारा आ रहा हूँ। मैं रेंगाखार से साल्हेवारा तक एक-एक गाँव में घुमा हूँ। इस इलाके ने करवट बदली है। जहाँ पहले स्कूल की माँग होती थी। आज वहाँ कॉलेज भवन का लोकार्पण हुआ है। सौभाग्य योजना के माध्यम से हर घर में बिजली पहुँचेगी। साल्हेवारा तेजी से बढ़ रहा है। लोगों की माँग है कि सामुदायिक भवन बने। इसके लिए 20 लाख रुपए शासन द्वारा स्वीकृत किए जाते हैं।
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने त्रिशूल नाले में एनीकट के लिए 2 करोड़ रुपए की स्वीकृति भी दी। साथ ही नवागांव मंदिर में सीढ़ी निर्माण के लिए दस लाख रुपए देने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि छŸाीसगढ़ के लोग शांतिपूर्ण लोग हैं। वे विकास चाहते हैं और शासन इस दिशा में लगातार कार्य कर रही है। तेजी से स्कूल-कॉलेज खोले जा रहे हैं। सड़क की कनेक्टिविटी पर विशेष कार्य हो रहा है। तेजी से हो रहे विकास के चलते पूरा प्रदेश नई करवट ले रहा है। इस मौके पर वन एवं विधि-विधायी मंत्री श्री महेश गागड़ा ने कहा कि छŸाीसगढ़ में तेंदूपŸाा को हरा सोना कहते हैं। मुख्यमंत्री ने इस हरे सोने का न केवल बेहतर दाम दिलाया अपितु इसमें बोनस भी प्रदान किया। तेंदूपŸाा संग्राहकों के बच्चों को छात्रवृŸिा मिल रही है। इससे उनके शैक्षणिक भविष्य के लिए नई राह खुली है। बीमा योजनाओं के माध्यम से सुरक्षित भविष्य की दिशा में कदम बढ़ाया गया है। सरकार इनके उज्वल भविष्य के लिए निरंतर कार्य करने प्रतिबद्ध हैं। इस मौके पर सांसद श्री अभिषेक सिंह ने कहा कि डोंगरगढ़ से छुईखदान-खैरागढ़- कवर्धा रेलमार्ग को लेकर लंबे समय से लोग माँग करते रहे थे। अब यह सपना साकार होने जा रहा है जो बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने बताया कि तेंदूपŸाा संग्राहकों को सबसे ज्यादा संग्रहण मूल्य देने वाला छŸाीसगढ़ देश का सबसे अग्रणी प्रदेश है। अगले साल तेंदूपŸाा संग्राहकों को 2500 रुपए का संग्रहण दर मिलेगा। तेंदूपŸाा बोनस तिहार के माध्यम से हम आपकी खुशियों में भागीदार होना चाहते हैं। शासन ने साल्हेवारा, बकरकट्टा, देवरच्चा एवं अन्य गाँवों में बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए जो योजनाएं तैयार की हैं उससे यह इलाका तेजी से विकास की राह पर बढ़ चला है। पूर्व संसदीय सचिव श्री कोमल जंघेल ने कहा कि यह बड़ी खुशी का अवसर है कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य सरकार के 14 वर्ष पूरे होने के अवसर पर मुख्यमंत्री साल्हेवारा पहुँचे हैं। जहाँ कभी स्कूल की माँग होती थी, वहाँ आज वे कॉलेज भवन का लोकार्पण कर रहे हैं। इस मौके पर जनपद अध्यक्ष खैरागढ़ श्री विक्रांत सिंह ने कहा कि साल्हेवारा एवं निकटवर्ती क्षेत्रों के विकास के लिए मुख्यमंत्री हमेशा संवेदनशील रहते हैं और उनके पास इलाके के विकास के लिए आने वाली माँगों पर त्वरित निर्णय लेकर राहत प्रदान करते हैं।
मुख्यमंत्री ने की घोषणा –
मुख्यमंत्री ने पेयजल के लिए 12 लाख रुपए की राशि से सोलर नलजल योजनाए 20 लाख रुपए की लागत से बाजार का विकास, 20 लाख रुपए से सामुदायिक भवन, त्रिशूल एनीकट के लिए 2 करोड़ रुपए एवं नवागांव मंदिर में सीढ़ी निर्माण के लिए 10 लाख रुपए की घोषणा की।
इस दौरान जिले के प्रभारी मंत्री एवं लोक निर्माण, आवास, पर्यावरण एवं परिवहन मंत्री श्री राजेश मूणत, भण्डार गृह निगम के अध्यक्ष श्री नीलू शर्मा, राज्य उर्दू अकादमी के अध्यक्ष श्री अकरम कुरैशी, विधायक डोंगरगढ़ श्रीमती सरोजनी बंजारे, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष श्री सचिन बघेल राजगामी संपदा न्यास के अध्यक्ष श्री रमेश पटेल, राजगामी संपदा न्यास के पूर्व अध्यक्ष श्री संतोष अग्रवाल, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री भरत वर्मा, जनपद उपाध्यक्ष श्री खम्मन ताम्रकार सहित अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री एस.एस. बजाज, सीसीएफ दुर्ग प्रेम कुमार, कलेक्टर श्री भीम सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत अग्रवाल, सीईओ जिला पंचायत श्री चंदन कुमार, अपर कलेक्टर श्री जे.के. धु्रव एवं वनमण्डलाधिकारी श्री दिलराज प्रभाकर सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में आम नागरिक उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.