नेपाल: कम्युनिस्ट दलों की हुई जीत

नेपाल: कम्युनिस्ट दलों की हुई जीत
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नई दिल्ली :नेपाल में एक साथ हुए संसदीय और प्रांतीय विधानसभा के चुनाव के लिए बुधवार को संपन्न हुई मतगणना के बाद पूर्व प्रधानमंत्री के. पी. ओली की अगुआई में CPN-UML गठबंधन को संसद की कुल 165 में से 80 सीटें मिलीं हैं। जबकि पार्टी प्रांतीय विधानसभा की कुल 330 सीटों में 166 सीटें हासिल करने में कामयाब रही। इसी के साथ यह गठबंधन सत्ता का दावेदार भी है।

ओली की अगुआई में वामपंथी दलों के गठबंधन की सरकार बन सकती है। पुष्प कमल दहाल ‘प्रचंड’ के नेतृत्व वाली CPN (माओवादी सेंटर) दूसरे स्थान पर रही, जिसे 36 संसदीय और 73 प्रांतीय विधानसभा क्षेत्रों में जीत हासिल हुई। नेपाली कांग्रेस (एनसी) संसद में 23 सीटों और प्रांतीय विधानसभाओं में 45 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही।

समाचार एजेंसी ‘सिन्हुआ’ की रिपोर्ट के मुताबिक, निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता नवराज ढकाल ने बताया कि आनुपातिक प्रनिनिधित्व वाली श्रेणी में भी मतों की गिनती अंतिम दौर में है और नतीजे शीघ्र जारी किए जाएंगे। सार्वजनिक किए गए नतीजों के मुताबिक, CPN-UML गठबंधन ने आनुपातिक प्रनिनिधित्व श्रेणी में भी बढ़त बना रखी थी। 2015 में नया संविधान लागू होने के बाद नेपाल में दो चरणों में संसदीय व प्रांतीय विधानसभा के चुनाव संपन्न हुए हैं।

इस ऐतिहासिक चुनाव को नए संविधान के लागू होने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जा रहा है। भारत की सीमा से सटे नेपाल के तराई क्षेत्र में निवास करने वाले मधेसी मूल के लोगों ने नए संविधान का जोरदार विरोध किया था। इससे पहले नेपाल में 20 साल के अंतराल के बाद इस साल स्थानीय निकायों का चुनाव हुआ था।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.