चीन-पाक आर्थिक गलियारे के तीन प्रॉजेक्ट्स पर रुका काम: पाक मंत्री

चीन-पाक आर्थिक गलियारे के तीन प्रॉजेक्ट्स पर रुका काम: पाक मंत्री
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

इस्लामाबाद : चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के तहत तीन परियोजनाओं पर काम पूरी तरह से ठप हो गया है। पाकिस्तान के योजना एवं विकास मंत्री अहसान इकबाल ने कहा कि चीन की ओर से इन प्रॉजेक्ट्स के लिए फंड रिलीज करने पर रोक लगाए जाने के बाद ऐसा हुआ है। चीन की महत्वाकांक्षी वन बेल्ट वेन रोड परियोजना के तहत ही चीन-पाक आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) को तैयार किया जा रहा था। मंत्री ने संसदीय समिति को बताया कि चीन ने यह कहते हुए इनके लिए फंड रोक दिया है कि वह इन तीनों प्रॉजेक्ट के फाइनैंशल मेकेनिज्म की समीक्षा कर रहा है।

‘डॉन’ अखबार ने संसद सचिवालय की ओर से जारी बयान का हवाला देते हुए अपनी रिपोर्ट में कहा है कि पेइचिंग से मंजूरी मिलने के बाद ही इन प्रॉजेक्ट्स पर काम दोबारा शुरू किया जाएगा। सीपीईसी के तहत चीन के उइगुर मुस्लिम बहुल शिनजियांग प्रांत से पाकिस्तान के रणनीतिक तौर पर महत्वपूर्ण ग्वादर पोर्ट को जोड़ने की योजना है। इस योजना में सड़कों और रेलवे के नेटवर्क को तैयार करने के साथ ही ऊर्जा परियोजनाओं को स्थापित करना भी शामिल है।

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की 2015 में पाकिस्तान यात्रा के दौरान इस योजना की शुरुआत की गई थी। इस दौरान ही चिनफिंग ने परियोजना के लिए 50 अरब डॉलर की राशि आवंटित किए जाने का ऐलान किया था। हालांकि पाक मंत्री संसदीय समिति को यह नहीं बता पाए कि चीन ने इन प्रॉजेक्ट्स को लेकर नया फाइनैंशल मेकेनिज्म तैयार करने की बात क्यों कही है। संसदीय समिति ने पूछा कि आखिर पहले दोनों देशों के बीच जिस मेकेनिज्म पर सहमति बनी थी, चीन ने उसे वापस क्यों ले लिया है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.