बिहार में नक्सली के खात्मे के लिए शुरू होगा ‘मिशन-100’

बिहार में नक्सली के खात्मे के लिए शुरू होगा ‘मिशन-100’
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

पटना : बिहार में नक्सली और अपराधियों को समाप्त करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने संयुक्त रूप से एक बड़ी रणनीति तैयार की है. इसके लिए केंद्रीय एजेंसी और राज्य पुलिस मिलकर ‘मिशन-100’ नामक एक विशेष ऑपरेशन शुरू करने जा रही है. इसकी मॉनीटरिंग सीधे केंद्रीय गृह मंत्रालय से की जायेगी.

बहुत जल्द ही राज्य में इसकी शुरुआत हो जायेगी. इसका मकसद नक्सलियों, उग्रवादियों और अपराधियों को आर्थिक रूप से नेश्तनाबूत करना है. इनके टेरर लिंक को ध्वस्त करने के साथ ही फंडिंग के पूरे चैनल को समाप्त करने के लिए यह मुहिम राज्य में पहली बार शुरू होने जा रही है. इस खास मिशन का मकसद इनके लेवी नेटवर्क या टेरर लिंक को ध्वस्त करना तथा इन्होंने जो संपत्ति जमा कर रखी है, उसे जब्त करना है. ताकि इनके आपराधिक साम्राज्य को पूरी तरह से बर्बाद किया जा सके.

मिशन-100 को अमलीजामा पहनाने के लिए हाल में पुलिस महकमा के आला अधिकारियों की एक टॉप सीक्रेट बैठक आइबी, इडी, सीआरपीएफ, सीबीआइ समेत अन्य संबंधित केंद्रीय एजेंसियों के साथ हुई थी. इसमें इस ऑपरेशन से जुड़ी रणनीति को अंतिम रूप दिया गया है. इस ऑपरेशन में बड़े अपराधियों की गिरफ्तारी के साथ ही इनकी तमाम संपत्ति को जब्त करना मुख्य ध्येय होगा.

पीएमएलए (प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉड्रिंग एक्ट) के तहत इसमें व्यापक स्तर पर कार्रवाई की जायेगी, जिसमें इडी (प्रवर्तन निदेशालय) की भूमिका बेहद अहम होगी. सभी एजेंसियां अलग-अलग से इस ऑपरेशन में मिलकर काम करेंगी. ईडी के पास अपराधी या नक्सली की संपत्ति जब्त का जो प्रस्ताव राज्य ने पहले से भेज रखा है, वे भी इसमें समाहित होंगे. ईडी संपत्ति जब्त करने की कवायद करेगी, तो सीआरपीएफ ऑपरेशन और आइबी इंटेलिजेंस के सेक्टर में काम करेंगे. इसमें बिहार पुलिस की सभी इकाईयां अलग-अलग तरह से जरूरत के अनुसार सहयोग करेगी.

पुलिस महकमे ने बनायी 67 मोस्ट वांटेड की सूची
पुलिस महकमा ने बिहार के टॉप मोस्ट वांटेड 67 अपराधी, उग्रवादी और नक्सली की सूची तैयार की है. इसमें सभी अपराधियों पर पांच लाख, तीन लाख, एक लाख, 50 और 25 हजार रुपये ईनाम भी घोषित किया हुआ है. इन ईनामियों पर सबसे पहले कार्रवाई होने की संभावना है. सबसे ज्यादा अपराधी या नक्सली बगहा जिले से 12, जमुई से 11 और गया से नौ हैं. इसी तरह औरंगाबाद से चार, जहानाबाद से तीन, रोहतास के तीन, मोतिहारी से दो, भागलपुर, समस्तीपुर एवं मुंगेर से तीन, बांका, मुजफ्फरपुर ए‌वं लखीसराय से दो तथा भोजपुर, पटना, सुपौल, कैमूर, सारण, मधुबनी, बक्सर एवं वैशाली में एक-एक इनामी चिह्नित हैं. 33 अपराधियों पर 50 हजार और 22 पर 25 हजार का इनाम है.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.