अम्बिकापुर : अविवादित राजस्व प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा में पूर्ण करें- गृहमंत्री

अम्बिकापुर : अविवादित राजस्व प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा में पूर्ण करें- गृहमंत्री
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

अम्बिकापुर :प्रदेश के गृह, जेल एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री  तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामसेवक पैकरा ने कहा कि अविवादित राजस्व प्रकरणों को समय-सीमा में निराकृत करें, ताकि बंटवारा, सीमांकन तथा फौती जैसे प्रकरणों के निराकरण में लोगों को विलंब का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि प्रकरणों की सुनवाई में भी तत्परता लाते हुए शीघ्र निराकरण करें। श्री पैकरा ने यह निर्देश आज यहां जनपद पंचायत सीतापुर के सभाकक्ष में आयोजित अनुविभाग स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में राजस्व विभाग के अधिकारियों को दिए। प्रभारी मंत्री ने विभागवार विस्तृत समीक्षा करते हुए कहा कि वर्तमान में राजस्व विभाग के अधिकारियों सहित मैदानी अमलों पहले की तुलना में बढ़ी है इसलिए राजस्व प्रकरणों के निराकरण की गति में तेजी लाएं।
श्री पैकरा ने आरईएस के एसडीओ को बंद पड़े नल-जल योजना को प्रारंभ करने तथा खराब हैण्डपम्पों को सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में हैण्डपम्पों सुधार की शिकायतों पर तत्काल कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि फोन से शिकायत करने पर भी उस पर अमल करें। श्री पैकरा ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ दिलाएं। उन्होंने कहा कि जिनके नाम प्रतीक्षा सूची में है। उन्हें इसकी जानकारी दें तथा प्राथमिकता के आधार पर आवास स्वीकृत करें। उन्होंने कहा कि मनरेगा के माध्यम से डबरी तथा तालाबों का निर्माण कराएं।
श्री पैकरा ने खाद्य विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि राशन कार्ड में छूटे हुए नामों को जोड़ने तथा सत्यापन करने के लिए अभियान चलाएं। उन्होंने राशन कार्ड सत्यापन में सहयोग हेतु सचिवों को निर्देश जारी करने के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिए। श्री पैकरा ने शिक्षाकर्मियों के हड़ताल के कारण स्कूल संचालन के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिए। श्री पैकरा ने कृषि, उद्यान, स्वास्थ्य, लोक निर्माण, महिला एवं बाल विकास विभाग सहित अन्य विभागों की भी समीक्षा की। गौरतलब है कि श्री पैकरा जिले के प्रभारी मंत्री के तौर पर अनुविभागीय अधिकारियों की यहां पहली बैठक ले रहे थे।
बैठक में सीतापुर के एसडीएम श्री अजय त्रिपाठी, वन विभाग के एसडीओ श्री सी.एम. सिंह, एसडीओपी श्री चन्द्राकर सहित अन्य अनुविभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.