आध्यात्मिक उन्नति, शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी: बृजमोहन

आध्यात्मिक उन्नति, शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी: बृजमोहन
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर: कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल आज अमलेश्वर जिला-दुर्ग के योग आश्रम में आयोजित योग प्रशिक्षण शिविर में शामिल हुए। छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा आश्रम में दुर्ग संभाग के लिए संभाग स्तरीय सात दिवसीय आवासीय योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया है।

शिविर में दुर्ग संभाग के पांचों जिलों दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, राजनांदगांव और कवर्धा के प्रतिभागी शामिल हैं। इन जिलों के सभी विकासखण्डों के तीन-तीन प्रतिभागियों को शिविर में योग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कृषि मंत्री श्री अग्रवाल में शिविर में शामिल अन्य लोगों के साथ योगाभ्यास किया।

श्री अग्रवाल ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि योग शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने की प्रक्रिया होती है। भारतीय धर्म एवं दर्शन में योग का अत्यधिक महत्व है। आध्यात्मिक उन्नति तथा शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग किया जाता है। आज के भागमभाग के इस दौर में हर मनुष्य के लिए योग जरूरी हो गया है।

इसे हर आदमी को दिनचर्या में शामिल कर लेना चाहिए। श्री अग्रवाल ने छत्तीसगढ़ योग-आयोग द्वारा सभी स्कूलों, ग्राम पंचायतों और जेलों में नियमित योग शिविर लगाने के लिए किए जा रहे कार्यो की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा बस्तर संभाग के लिए जगदलपुर में योग प्रशिक्षण शिविर का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। इसके लिए योग-आयोग के पदाधिकारी और समाज सेवी संस्थाओं ने सराहनीय सहयोग दिया।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ योग-आयोग के अध्यक्ष श्री संजय अग्रवाल, सदस्य डॉ. रवि श्रीवास, सदस्य ब्रम्हकुमारी बहन वी.के. मंजू सहित अन्य सदस्य और बड़ी संख्या में शिविरार्थी उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.