मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने नवागांव में किया वेब कांफ्रेंसिंग की सुविधा युक्त स्मार्ट क्लास का शुभारंभ

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने नवागांव में किया वेब कांफ्रेंसिंग की सुविधा युक्त स्मार्ट क्लास का शुभारंभ
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर:  मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज राजनांदगांव जिले के ग्राम नवागांव के प्राथमिक स्कूल में डिजिटल भारत अभियान के अंतर्गत स्मार्ट क्लास का शुभारंभ किया। इस स्मार्ट क्लास में वेब कांफ्रेंसिंग की सुविधा उपलब्ध होगी। इससे किसी भी जगह से वेब कांफ्रेंसिंग के माध्यम से स्कूल के विद्यार्थियों से बातचीत हो सकेगी। मुख्यमंत्री अपने निवास से सीधे बच्चों से वेब कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बात कर सकेंगे। जिला प्रशासन ने एक रोस्टर तैयार किया है जिसमें कलेक्टर श्री भीम सिंह हर सप्ताह स्मार्ट क्लास वाले बच्चों से बातचीत कर पाएंगे। इसके साथ ही विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ भी वेब कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इन बच्चों को पढ़ा सकेंगे। दृश्य-श्रव्य माध्यम से विद्यार्थियों को बेहतर रूप से शिक्षित करने डिस्ट्रिक्ट रिसोर्स कमिटी ने उपयोगी पाठ्य सामग्री तैयार की है।

मुख्यमंत्री ने ग्राम नवागांव में डिजिटल साक्षरता केंद्र का अवलोकन भी किया। कलेक्टर श्री भीम सिंह ने यहाँ चल रही गतिविधियों के संबंध में मुख्यमंत्री को जानकारी दी। ई-सामथ्र्य योजना के अंतर्गत जिले में 25 ग्राम पंचायतों में यह योजना आरंभ की गई है। यहाँ 15 दिनों के कोर्स में ग्रामीण क्षेत्र के हर परिवार के एक सदस्य को डिजिटल साक्षर भी बनाया जाएगा। डिजिटल लिट्रेट होने से लोग ई-पेमेंट कर सकेंगे। मोबाइल बैंकिंग का लाभ उठा सकेंगे। वाट्सएप जैसे नये माध्यमों से परिचित हो सकेंगे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर डिजिटल साक्षरता एवं कौशल आधारित विभिन्न प्रशिक्षणों प्राप्त कर रही महिलाओं से बातचीत की। उन्होंने कहा कि यह बहुत अच्छा है कि आप लोग आधुनिक समय के तकनीकी माध्यमों से जुड़ रहे हैं। तकनीक में जीवन को बदलने की जबर्दस्त संभावना है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने नवागांव में कहा कि नवागांव के निवासियों के लिए साढ़े पाँच करोड़ रुपए की राशि से बनने वाली नवागांव-मनगट्टा सड़क बहुत उपयोगी होगी। साथ ही सूक्ष्म सिंचाई योजना से भी अधिकाधिक किसानों को लाभ दिया जाएगा। ग्राम पंचायत फूलझर में मुख्यमंत्री ने प्राथमिक शाला के जीर्णाेद्धार, नवीन आंगनबाड़ी निर्माण कार्य एवं तालाब गहरीकरण, खेल मैदान समतलीकरण के कार्य को स्वीकृति दी। इसमें 40 लाख रुपए की लागत आएगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने 62 लाख रुपए के निर्माण कार्यों का लोकार्पण भी किया। इस अवसर पर सांसद श्री अभिषेक सिंह ने कहा कि देवउठनी एकादशी के शुभ अवसर पर हम आज यहाँ उपस्थित हैं। आप लोगों ने दीवाली का त्योहार मनाया, उससे पहले बोनस त्योहार मनाया। बोनस से किसान भाइयों के घरों में खुशियाँ आई हैं। सूखे जैसी भंयकर विपदा को समझते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने मुआवजा राहत राशि में बढ़ोŸारी की और फसल बीमा योजना जैसी योजनाएँ आरंभ की। राजनांदगांव में पूरे प्रदेश के सर्वाधिक बीमित किसान हैं। फसल बीमा की वजह से तथा बोनस वितरण की वजह से किसानों को सूखे की मार नहीं पड़ेगी। इस मौके पर नागरिक आपूर्ति निगम के पूर्व अध्यक्ष श्री लीलाराम भोजवानी, राजगामी संपदा न्यास के पूर्व अध्यक्ष श्री संतोष अग्रवाल, पूर्व मंडी उपाध्यक्ष श्री कोमल सिंह राजपूत, श्री सावन वर्मा एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। इस अवसर पर कलेक्टर श्री भीम सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत अग्रवाल, डीएफओ श्री मोहम्मद शाहिद, अपर कलेक्टर श्री जे.के. धु्रव एवं अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.