न्यूजीलैंड से सीरीज जीत भारत आईसीसी रैंकिंग में फिर नंबर वन

न्यूजीलैंड से सीरीज जीत भारत आईसीसी रैंकिंग में फिर नंबर वन
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

कानपुर। भारत ने रविवार को तीसरे और अंतिम वनडे में न्यूजीलैंड पर 6 रनों से रोमांचक जीत दर्ज की। रोहित शर्मा (147) और विराट कोहली (113) के शतकों से भारत ने 6 विकेट पर 337 रन बनाए। इसके जवाब में न्यूजीलैंड 7 विकेट पर 331 रन ही बना पाया। टीम इंडिया ने इसी के साथ सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया और वह आईसीसी रैंकिंग में फिर नंबर वन बन गई। भारत आईसीसी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका को अपदस्थ कर फिर नंबर वन बन गया। यह भारत की रिकॉर्ड लगातार सातवीं द्विपक्षीय सीरीज जीत है।

मुनरो और मार्टिन गप्टिल ने कीवी टीम को तेज शुरुआत दिलाई। अभी गप्टिल 10 रनों पर पहुंचे थे तभी वे जसप्रीत बुमराह की गेंद पर मिडऑफ पर दिनेश कार्तिक को कैच दे बैठे। बुमराह का यह वनडे में 50वां विकेट था। इसके बाद मुनरो ने केन विलियम्सन के साथ शतकीय भागीदारी की। यह साझेदारी खतरनाक हो रही थी तभी चहल ने फ्लाइटेड गेंद पर मुनरो को बोल्ड कर मेहमान टीम को करारा झटका दिया। मुनरो ने 62 गेंदों में 8 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 75 रन बनाए। उन्होंने और विलियम्सन ने दूसरे विकेट के लिए 109 रन जोड़े।

अब विलियम्सन पर जिम्मेदारी थी, लेकिन वे चहल की गेंद को हवा में खेल बैठे और विकेटकीपर धोनी ने आसान कैच लपका। उन्होंने 64 रन बनाए। बुमराह ने टेलर (39) को आउट कर मेहमान टीम को करारा झटका दिया। इसके बाद टॉम लाथम और हैनरी निकोल्स ने छठे विकेट के लिए 59 रनों की भागीदारी कर मैच को रोमांचक बनाया। भुवी ने निकोल्स (37) को बोल्ड किया और लाथम के रन आउट होने के साथ ही भारत का मैच में पलड़ा भारी हो गया। लाथम ने 52 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 65 रन बनाए। न्यूजीलैंड को अंतिम अोवर में जीत के लिए 15 रन चाहिए थे, लेकिन वह नाकाम रहा। बुमराह ने 47 रनों पर 3 विकेट लिए जबक‍ि चहल ने 47 रनों पर 2 विकेट झटके।

टॉस हारने के बाद रोहित शर्मा और शिखर धवन ने भार को संयमित शुरुआत दिलाई। धवन जब 14 रनों पर थे तब वे साउदी की गेंद पर मिडऑफ पर केन विलियम्सन को आसान कैच दे बैठे। रोहित ने एक छोर संभाले रखते हुए ग्रैंडहोम की गेंद पर 1 रन लेकर फिफ्टी पूरी की। यह अंतरराष्ट्रीय वनडे में उनकी 35वीं फिफ्टी हैं। विराट से उन्हें अच्छा सहयोग मिल रहा था। रोहित ने साउदी की गेंद पर एक रन लेते हुए शतक पूरा किया। यह उनका वनडे में 15वां शतक है।

रोहित ने विराट के साथ दूसरे विकेट के लिए दोहरी शतकीय भागीदारी की। मिचेल सेंटनर ने रोहित को ‍लांग ऑफ पर साउदी के हाथों झिलवाकर इस भागीदारी को तोड़ा। रोहित ने 138 गेंदों में 18 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 147 रन बनाए। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए विराट के साथ 230 रन जोड़े।

विराट ने सेंटनर की गेंद पर एक रन लेते हुए शतक पूरा किया। यह उनका वनडे में 32वां और न्यूजीलैंड के खिलाफ पांचवां शतक है। उन्होंने इसके लिए 96 गेंदों का सामना किया। हार्दिक पांड्‍या 8 रन बनाकर सेंटनर के शिकार बने। कोहली 113 रन बनाकर टिम साउदी के शिकार बने। उन्होंने 106 गेंदों का सामना कर 9 चौके और 1 छक्का लगाया। महेंद्रसिंह धोनी ने 25 रन बनाए जबकि केदार जाधव 18 रन बनाकर अंतिम गेंद पर आउट हुए। विराट ने जैसे ही 83 रन बनाए थे, वे सबसे तेजी से 9000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए थे। उन्होंने 194वीं पारी में यह मुकाम हासिल कर उन्होंने एबी डी’विलियर्स (205वीं पारी) का रिकॉर्ड तोड़ा।

दोनों टीमों ने इस मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है। कुलदीप यादव को घरेलू मैदान पर खेलने का मौका नहीं मिला। टीम इंडिया इस मैच को जीतकर सीरीज के साथ आईसीसी रैंकिंग में फिर नंबर वन बनना चाहेगी। दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की निगाहें इस सीरीज को जीतकर इतिहास रचने पर रहेगी।

भारत पिछली बार अपने घर में द्विपक्षीय वनडे सीरीज 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हारा था। भारत लगातार छह द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीात चुका है और यदि उसने यह सीरीज जीती तो रिकॉर्ड बन जाएगा।

टीमें –

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्रसिंह धोनी, हार्दिक पांड्‍या, भुवनेश्वर कुमार, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड: मार्टिन गप्टिल, कोलिन मुनरो, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम, हैनरी निकोल्स, कोलिन डी ग्रैंडहोम, मिचेल सेंटनर, एडम मिल्ने, ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.