अमेरिकी रक्षा मंत्री ने की मोदी से मुलाकात

अमेरिकी रक्षा मंत्री ने की मोदी से मुलाकात
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

नयी दिल्ली : भारत यात्रा पर आये अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और इस दौरान शांति, स्थिरता तथा आतंकवाद से लड़ने के लिए साझा प्राथमिकताओं के लिहाज से भारत और अमेरिका के बीच विस्तृत क्षेत्रीय तथा वैश्विक सहयोग पर चर्चा की. प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान के अनुसार इस मुलाकात में मोदी ने आपसी हितों के क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर भारत और अमेरिका की गहन साझेदारी की प्रशंसा की.

प्रधानमंत्री ने इस साल जून में हुई अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ व्यापक, स्पष्ट और सकारात्मक बातचीत को याद किया. मैटिस ने प्रधानमंत्री को द्विपक्षीय एजेंडा को आगे बढ़ाने में तथा उनकी अमेरिका यात्रा के दौरान लिए गये फैसलों को लागू करने में हुई प्रगति की जानकारी दी. इससे पहले मैटिस ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से विस्तार से चर्चा की.

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण और अमेरिका के रक्षामंत्री जेम्स मैटिस के बीच आतंकवाद, अफगानिस्तान सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई. द्विपक्षीय वार्ता के बाद रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, हमारे पड़ोस की स्थिति और सीमा-पार आतंकवाद के बढ़ते खतरे पर विस्तार से चर्चा हुई. इस मुद्दे पर हम दोनों देशों के रुख में समानता बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष इस बात का महत्व समझते हैं कि उन लोगों को देखना होगा जो आतंकवाद को अपनी राष्ट्रनीति के उपकरण के तौर पर इस्तेमाल करते हैं और उस आधारभूत ढांचे को नष्ट किया जाये जो आतंकवाद का समर्थन करता है. इस महीने की शुरुआत में रक्षामंत्री का पद संभालनेवाली निर्मला सीतारमण की यह पहली अहम रक्षा वार्ता है. उन्होंने साफगोई से अमेरिकी रक्षामंत्री से पाकिस्तान से आतंकवाद पर सवाल पूछने का भी आग्रह किया. उन्होंने अमेरिकी रक्षामंत्री के समक्ष पाकिस्तान को मिलनेवाली आर्थिक मदद का मुद्दा भी उठाया.

भारत और अमेरिका ने रक्षा संबंधों को और मजबूत करने के तौर तरीकों के साथ ही आतंकवाद को बढ़ावा दे रहे पाक तथा अफगानिस्तान से जुड़े अहम मुद्दों पर भी चर्चा की. इस दौरान भारत ने साफ किया कि वह अफगानिस्तान में सैनिक नहीं भेजेगा, हालांकि वहां के नवनिर्माण में अपना सहयोग जारी रखेगा. उल्लेखनीय है अमेरिका के ट्रंप प्रशासन के कैबिनेट रैंक के पहले सदस्य के रूप में वहां के रक्षामंत्री जेम्स मैटिस ने भारत का दौरा किया है. मैटिस ने नयी दिल्ली रवाना होने से पहले ही भारत को क्षेत्र में स्थिरता एवं सुरक्षा का स्तंभ बताया.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.