नए भारत के निर्माण में छत्त्तीसगढ़ की रहेगी महत्वपूर्ण भागीदारी : नड्डा

नए भारत के निर्माण में छत्त्तीसगढ़ की रहेगी महत्वपूर्ण भागीदारी :  नड्डा
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

छत्तीसगढ़ को 2022 तक बनाएंगे आतंकवाद और नक्सलवाद से मुक्त प्रदेश: मुख्यमंत्री डॉ. सिंह

रायपुर : केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री जे.पी.नड्डा के मुख्य आतिथ्य और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में आज राजधानी रायपुर के पं.जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के प्रेक्षाग्रह में संकल्प से सिद्ध-नए भारत का संकल्प कार्यक्रम आयोजित हुआ। श्री नड्डा ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि जिस तरह देशवासियों ने 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन के तहत देश की आजादी के लिए करो या मरो का संकल्प लिया था उसी के परिणाम स्वरूप 5 साल बाद देश आजाद हुआ।

उसी कड़ी में भारत छोड़ो आंदोलन की 75वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नए भारत के निर्माण के लिए ‘‘करेंगे और करके ही रहेंगे‘‘ का जो संकल्प देशवासियों को दिलाया है इससे जब हम 2022 में आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहे होंगे तो वह एक नया भारत होगा। संकल्प से सिद्धि एक योजना नही बल्कि एक आंदोलन का आगाज है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आज भारत देश दुनिया में एक महाशक्ति के रूप में उभर रहा है। भारत का रूख अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण बन गया है।

श्री नड्डा ने कहा कि देश आज सभी क्षेत्रों में तेजी से विकास कर रहा है। आम आदमी को स्वास्थ्य की दृष्टि से कैसे राहत मिले इस पर विशेष प्रयास किए गए है। चाहे वह अमृत योजना के तहत दवा निर्माताओं से सीधे मरीजों तक किफायती दर पर दवा या जनऔषधी केन्द्रों की मदद से जेनेरिक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। इसके साथ ही हृदय रोग के उपचार में उपयोग होने वाले स्टेंट और नीकेप रिपेलेसमेंट के उपकरणों को काफी कम कीमत में उपलब्ध कराया गया है जिससे लोगों को काफी राहत मिल रही है।

श्री नड्डा ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा जल्द ही देश के 100 जिलोें में एक योजना शुरू की जा रही है जिसमें 30 साल से उपर के सभी लोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी जिसमें हाइपरटेंशन, डायबिटीज, सरवाईकल, ब्रेस्ट और ओरल कैंसर की जांच शामिल है। इसमें चिन्हित मरीजों का निःशुल्क ईलाज किया जाएगा। इस योजना में छत्तीसगढ़ के कुछ जिले भी शामिल होंगे। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में केन्द्रीय योजना को जिस तेजी से क्रियान्वित किया जा रहा है, इससे साफ है कि नए भारत के निर्माण में छत्तीसगढ़ की महत्वपूर्ण भागीदारी होगी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने उपस्थित लोगों को स्वच्छ भारत के साथ ही गरीबी, भ्रष्टाचार, आतंकवाद, संप्रदायवाद एवं जातिवाद मुक्त भारत के निर्माण का संकल्प दिलाया। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 2022 तक नए भारत के निर्माण का जो संकल्प लिया है, उसमें हम सभी की जिम्मेवारी है कि 2022 तक छत्तीसगढ़ को विकसित और नक्सलवाद व आंतवाद से मुक्त प्रदेश बनाएं। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ के निर्माण के मात्र 17 सालों में प्रदेश में पावर, टेलीकम्यूनिकेशन, सड़क और रेल के नेटवर्क का जो विस्तार हो रहा है वह नए भारत और नए छत्तीसगढ़ के निर्माण में अहम भूमिका निभाएगा। प्रदेश में जिस तेजी से विकास कार्य हुए और आगे की जो कार्ययोजना बनायी गई है, जिसे लोग यहां राजधानी में नही बल्कि बस्तर और सरगुजा के गांवों में जाकर देखकर कहेंगे कि ये नया भारत और नया छत्तीसगढ़ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ ने खाद्यान्न सुरक्षा योजना की शुरूआत की। छत्तीसगढ़ पहला राज्य है, जिसने सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का सिस्टम बनाया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ अक्टूबर 2018 तक खुले में शौचमुक्त राज्य होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ की जनता के आशीर्वाद और सहयोग से 5000 दिनों की विकास यात्रा का मौका मिला है। इस अवधि में छत्तीसगढ़ में अनेक कीर्तिमान स्थापित किए गए हैं । छत्तीसगढ़ की यह विकास यात्रा आगे भी जारी रहेगी। कार्यक्रम को छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री श्री अजय चन्द्राकर ने भी सम्बोधित किया।
कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल, रायपुर लोकसभा के सांसद श्री रमेश बैस, छत्तीसगढ़ के लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत, खाद्य मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले, कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, राजसभा सांसद श्री रामविचार नेताम, विधायक श्री श्रीचंद सुन्दरानी, मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड सहित अन्य वरिष्ठ जनप्रतिनिधिगण, राज्य शासन के वरिष्ठ अधिकारीगण, प्रबुद्धजन और मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर और छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.