उत्तर कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण, समुद्र में गिरी मिसाइल

उत्तर कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण, समुद्र में गिरी मिसाइल
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

सियोल: तमाम वैश्विक दबाव के बाद भी उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों के इस्तेमाल से बाज नहीं आ रहा है. मंगलवार तड़के उसने जापान पर एक बैलिस्टक मिसाइल का परीक्षण किया, हालांकि यह मिसाइल होक्काइडो के प्रशांत महासागर में गिर गई. जापान ने उत्तर कोरिया की इस हरकत का कड़ा विरोध दर्ज करते हुए संयुक्त राष्ट्र की बैठक में यह मुद्दा उठाने की बात कही. जापान ने कहा कि यह मिसाइल उसके विशेष आर्थिक जोन में जाकर गिरी है.

ताजा मिसाइल परीक्षण की बात दक्षिण कोरिया के रक्षा विभाग ने कही. रक्षा विभाग का कहना है कि वह उत्तर कोरिया की हर गतिविधि पर नजर रखे हुए है.

हालांकि लंबे समय से उत्तर कोरिया ने जापान की तरफ इस तरह की कोई हरकत नहीं की थी, लेकिन पिछले कुछ समय से उत्तर कोरिया के साथ अमेरिका के साथ संबंधों में आई खटास के बाद अमेरिका की उत्तर कोरिया की तरफ बढ़ने की लगातार कोशिशों को देखते हुए ऐसा कदम उठाया गया है.

उत्तर कोरिया ने अमेरिका को युद्ध की खुली चुनौती दी हुई है. उसने ग्वाम में तैनात अमेरिकी सेना पर मिसाइल से हमला करने की भी धमकी दी हुई है. इस पर अमेरिका ने उसे चेताया कि अमेरिका के भी हथियार किसी भी चुनौती से निपटने के लिए एकदम तैयार हैं. उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु परीक्षणों के चलते संयुक्त राष्ट्र ने उस पर और प्रतिबंध लगा दिए हैं.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.