टूटने नहीं दूंगा जनता का भरोसा- डॉ. रमन सिंह

टूटने नहीं दूंगा जनता का भरोसा- डॉ. रमन सिंह
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर :मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज जिला मुख्यालय राजनांदगांव में जिले के विकास के लिए जनता को 500 करोड़ रूपए के विभिन्न निर्माण कार्यों की सौगात दी। उन्होंने कृषि उपज मंडी प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में 373 करोड़ रूपए के मेडिकल कॉलेज भवन सह अस्पताल और 40 करोड़ रूपए की लागत से ऐतिहासिक दिग्विजय स्टेडियम के लिए होने वाले जीर्णाेद्धार कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास किया। डॉ. रमन सिंह ने इस अवसर पर राज्य सरकार की अटल आवास योजना के तहत छŸाीसगढ़ गृह निर्माण मण्डल द्वारा ग्राम पेण्ड्री में निर्मित 556 मकानों की आवासीय कॉलोनी का भी लोकार्पण किया। उल्लेखनीय है कि आज मुख्यमंत्री का जन्मदिन भी था। कार्यक्रम में उन्हें बधाई देने के लिए जनसैलाब उमड़ पड़ा।
विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए डॉ. रमन सिंह ने इस आत्मीय अभिनंदन, स्नेह और स्वागत के लिए लोगों को धन्यवाद दिया और कहा कि जनसेवा के लिए छत्तीसगढ़ सहित राजनांदगांव की जनता ने मुझ पर भरोसा किया है। मैं जनता के भरोसे को कभी भी टूटने नहीं दूंगा। डॉ. सिंह ने कहा कि राजनांदगांव की यह धरती और यहां की मिट्टी मेरे लिए चंदन की तरह पवित्र है। सबके साथ-सबका विकास मेरा एक मात्र लक्ष्य है।
उन्होंने कहा – वर्ष 2003 से लेकर वर्ष 2016 तक के डॉ. रमन सिंह में कोई बदलाव नहीं आया। बदलाव के रूप में केवल बाल सफेद हुए हैं। आज भी डॉ. रमन सिंह वहीं डॉ. रमन सिंह है जिसे जनता ने एक पार्षद, एक विधायक और एक सांसद के रूप में देखा था। सबका साथ-सबका विकास उनका लक्ष्य रहा है और इसी लक्ष्य के अनुरूप वे आगे बढ़ते रहेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजनांदगांव का एक समृद्ध और गौरवशाली इतिहास रहा है। रायपुर की पहली पानी की टंकी बनाने से लेकर, महंत घासीदास संग्राहलय का निर्माण और रेल्वे लाईन बिछाने तक में इसका योगदान रहा है। उन्होनें कहा आज फिर से राजनांदगांव जिला देश के विकसित जिले के रूप में स्थापित हो रहा है। उन्होनें राजनांदगांव में बनने वाले मेडिकल कॉलेज भवन को निर्धारित 18 महीने की अवधि के पहले ही 14 महीने में बनाने और एक नया उदाहरण पेश करने के लिए अधिकारियों को प्रोत्साहित किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर यह भी कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सर्जिकल स्ट्राईक के माध्यम से देश के स्वाभिमान और गौरव को बढ़ाया है। उन्होंनें कहा कि देश के प्रधानमंत्री एक नवम्बर राज्योत्सव पर प्रदेश की राजधानी नया रायपुर आ रहे हैं। उन्होनें इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए राजनांदगांव और प्रदेश की जनता को आमंत्रित किया। उन्होनें यह भी कहा कि राज्योत्सव के समापन में 5 नवम्बर को देश के गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह आएंगे
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष श्री धरम लाल कौशिक ने जन्म दिवस पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को शुभकामनाएं दी। श्री कौशिक ने उनके यशस्वी जीवन और दीर्घायु की कामना की। उन्हांेनें कहा कि एक ऐसा राज्य जिसे गरीब, बीमार और भुखमरी से प्रभावित क्षेत्र के रूप में देखा जाता था, उसे अब एक तेजी से उभरते हुए राज्य के रूप में पहचान मिली है। यह हिन्दुस्तान का सिरमौर राज्य बनने की ओर अग्रसर है, इसका श्रेय मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को जाता है।     पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चन्द्राकर ने अपनी शुभकामना में ‘जीवते शरद शतम’ के रूप में न केवल उनके डॉ. रमन सिंह के सौ वर्षाे के दीर्घायु की कामना की बल्कि अर्थववेद के इस श्लोक के पूर्ण विस्तार को व्यक्त करते हुए डॉ. रमन सिंह के सौ वर्षों तक ज्ञानवान बने रहने, वृद्धि करने, उन्नति करने और कुत्सिंत भावनाओं से मुक्त रहकर कल्याणकारी कार्य करने की कामना की। उन्हांेनें कहा जिस तरह दीनदयाल उपाध्याय की पहचान ’अजातशत्रु‘ के रूप में है उसी तरह डॉ. रमन सिंह की छवि अजातशत्रु की तरह है। उन्होनें प्रदेश में गरीबों की सेवा करने, युवाओं का कौशल उन्नयन, खाद्यान्न योजना संचालित करने, बिजली के क्षेत्र में राज्य की आत्मनिर्भर बनाने, बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ाने, रेल लाईनों का विस्तार कराने जैसे अनेक महत्वपूर्ण कार्य किये है।
लोकसभा सांसद श्री अभिषेक सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के राजनैतिक जीवन की यात्रा दिलों को जोड़ने की है। वार्ड पार्षद से लेकर विधायक, सांसद, केन्द्रीय मंत्री और फिर राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में डॉ. रमन सिंह ने हमेशा समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति के विकास और खुशहाली को ही अपना लक्ष्य बनाया है। उन्होंनें  कहा कि आज मुख्यमंत्री के हाथों राजनांदगांव को मिले मेडिकल कॉलेज भवन और नये दिग्विजय स्टेडियम के तोहफे को जनता आने वाले सौ सालों तक अपने स्मृति में संजोकर रखेगी। श्री अभिषेक सिंह ने राजनांदगांव के 13 हजार से अधिक सूखा प्रभावित किसानों को राज्य निधि से राहत राशि देने के फैसले के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद भी ज्ञापित किया। महापौर श्री मधुसूदन यादव ने मुख्यमंत्री के जन्मदिन को राजनांदगांव के विकास के लिए ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि मेडिकल कॉलेज खुलना राजनांदगांव वासियों के लिए एक सपना था। जिसे मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने साकार किया है। श्री यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री ने ऐतिहासिक दिग्विजय स्टेडियम को नया रूप देने की योजना को साकार करके राजनांदगांव के प्रति अपना गहरा लगाव प्रदर्शित किया है। मुख्यमंत्री द्वारा अपने जन्मदिन को राजनांदगांव वासियों के साथ मनाने के निर्णय को भी महापौर श्री यादव ने सौभाग्य का क्षण बताया।
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने लगभग 373 करोड रू़पए की लागत से बनने वाले मेडिकल कॉलेज भवन एवं अस्पताल भवन का भूमिपूजन किया। यह कॉलेज सह अस्पताल भवन शहर से 5 किलो मीटर दूर पेण्ड्री में लगभग 25 एकड भ़ूमि पर बनाया जाएगा। उन्होनें जनअपेक्षाओं के अनुरूप जिले के ऐतिहासिक दिग्विजय स्टेडियम को नया रूप देने के लिए जीर्णाेद्धार कार्य की भी आधारशिला रखी। जर्जर हो चुके ऐतिहासिक दिग्विजय स्टेडियम को 40 करोड़ रूपए की लागत से राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर की विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के लिए नया स्वरूप दिया जायेगा। नये स्टेडियम की दर्शक क्षमता भी बढक़र लगभग 12 हजार होगी। मुख्यमंत्री ने पेण्ड्री में बने 556 आवास भवनों का भी लोकार्पण किया। छŸाीसगढ़ गृह निर्माण मंडल द्वारा जिले के सभी परिवारों को सुव्यवस्थित एवं सर्वसुविधाओं से परिपूर्ण आवास देने के लिए अटल विहार योजना के तहत 18 एकड भ़ूमि पर सुनियोजित कॉलोनी का निर्माण किया गया है। योजना के तहत एलआईजी श्रेणी के मकानों के लिए 40 हजार रूपए और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के मकानों के लिए 80 हजार रूपए का अनुदान हितग्राहियों को राज्य शासन द्वारा दिया गया है। उन्होनें इस अवसर पर प्रधानमंत्री उवला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन, श्रमिकों के मेधावी बच्चों को विद्या प्रोत्साहन राशि का वितरण किया। मुख्यमंत्री ने अटल विहार योजना के तहत आबंटित आवासों की चाबी भी हितग्राहियों को सौंपी। क्षतिपूर्ति राशि का वितरण भी किया।
बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष श्री खूबचंद पारख, छŸाीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र सवन्नी, राज्य समाज कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष श्रीमती शोभा सोनी, विधायक डोंगरगढ़ श्रीमती सरोजनी बंजारे, राज्य भंडार गृह निगम के अध्यक्ष श्री नीलू शर्मा, छŸाीसगढ़ अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष श्री रामजी भारती, छŸाीसगढ़ उर्दू अकादमी के अध्यक्ष अकरम कुरैशी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती चित्रलेखा वर्मा, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष श्री सचिन बघेल, नगर निगम के सभापति श्री शिव वर्मा, राजगामी संपदा न्यास के अध्यक्ष श्री रमेश पटेल, पूर्व विधायक श्री कोमल जंघेल, श्री विनोद खांडेकर, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री भरत वर्मा, नागरिक आपूर्ति निगम के पूर्व अध्यक्ष श्री लीलाराम भोजवानी, पाठ्य पुस्तक निगम के पूर्व अध्यक्ष श्री अशोक शर्मा सहित विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी और बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.