रूसी हैकरों ने फेक न्यूज के जरिए कतर में पैदा किया राजनयिक संकट!

रूसी हैकरों ने फेक न्यूज के जरिए कतर में पैदा किया राजनयिक संकट!
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

वॉशिंगटन : मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कतर विवाद के पीछे रूस के हैकरों का हाथ है। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी खुफिया अधिकारियों का मानना है कि रूसी हैकर्स ने झूठी खबर प्लांट कर दी और उसी खबर के आधार पर सऊदी अरब एवं खाड़ी के कुछ देशों ने कतर से राजनयिक एवं आर्थिक संबंध खत्म करने के निर्णय ले लिए।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, एफबीआई एक्सपर्ट्स ने मई अंत में कतर का दौरा एक कथित साइबर हमले की जांच के लिए किया। उन लोगों ने देखा कि हैकर्स ने कतर की सरकारी न्यूज एजेंसी पर झूठी खबर डाल दी थी। उसी झूठी खबर को हवाला देकर सऊदी अरब ने कतर से राजनयिक और आर्थिक संबंध तोड़ने का फैसला लिया।

कतर के विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुर्रहमान अल सानी ने सीएनएन को बताया कि एफबीआई ने हैक और फर्जी खबर डालने की पुष्टि कर दी है। उन्होंने सीएनएन से बताया, ‘जो कुछ भी आरोप लगाए गए हैं, वे सभी गलत सूचना के आधार पर हैं और हमारा मानना है कि सारी संकट की जड़ यह गलत सूचना ही है।’

गौरतलब है कि सऊदी अरब, मिस्र, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन ने सोमवार को कतर से सभी तरह के संबंध तोड़ने की घोषणा की। कतर पर चरमपंथी गुटों की मदद करने और सऊदी अरब के क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वी ईरान का समर्थन करने के आरोप लगाए गए। दूसरी तरफ कतर ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है। इस विवाद में ट्रंप सऊदी अरब के साथ खड़े नजर आए हालांकि कतर में अमेरिका का सबसे बड़ा मिलिट्री बेस है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.