मून जे इन होंगे दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति

मून जे इन होंगे दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

सियोल। अमेरिका व उत्तर कोरिया के बीच चल रही तनातनी के बीच फंसे दक्षिण कोरिया में सत्ता परिवर्तन तय हो गया। सुबह से चल रहे मतदान में मून जे इन के नए राष्ट्रपति बनने की संभावना प्रबल हैं। एक्जिट पोल की मानें तो उन्हें 41.4 फीसदी लोगों ने चुना है। उनके निकटतम प्रतिद्वंदी के तौर पर हांग जून पाओ दिखाई दे रहे हैं। कंजरवेटिव पार्टी के नेता को 23.3 फीसदी वोट मिले।

इस बार यहां पर कुल 77.2 फीसदी मतदान हुआ है जो पिछले बीस सालों में सर्वाधिक रहा है। दक्षिण कोरिया में बीते साल के दिसंबर माह से राजनीतिक तौर पर एक शून्य दिखाई दे रहा है। राष्ट्रपति पार्क ग्यून हेय भ्रष्टाचार व घोटालों के आरोप के चलते सत्ता गंवा बैठी और अब वह जेल में हैं। पिछले दस साल से यहां पर कंजरवेटिव पार्टी शासन संभाल रही है।

हाल के दिनों में देखा जाए तो यह राष्ट्र अस्थिरता का सामना कर रहा है। एक तरफ राष्ट्रपति को जेल जाना पड़ा तो दूसरी ओर पड़ोसी राष्ट्र उत्तर कोरिया एक के बाद एक करके परमाणु परीक्षण करता जा रहा है। पिछले दिनों अमेरिका ने दक्षिण कोरिया में थाड मिसाइलें तैनात की, जिसका वहां पर काफी विरोध भी हुआ।

माना जा रहा है कि मून जे इन के राष्ट्रपति बनने के बाद अनिश्चितता के इस दौर का अंत होगा। चुनाव आयोग की तरफ से आधिकारिक तौर पर घोषणा होने के बाद नए राष्ट्रपति बुधवार को शपथ लेंगे। एक्जिट पोल के मुताबिक मून को विजयी बनाने में युवाओं का समर्थन अहम रहने वाला है।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.