प्रधानमंत्री ने जन-जन के लिए योजनायें बनाकर गरीबों को लाभान्वित किया: उद्योग मंत्री देवांगन

प्रधानमंत्री ने जन-जन के लिए योजनायें बनाकर गरीबों को लाभान्वित किया: उद्योग मंत्री देवांगन
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर : विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संवाद कार्यक्रम में कोरबावासी भी बड़ी संख्या में सम्मिलित हुए। कोरबा विधानसभा अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम को उद्योग मंत्री श्री लखनलाल देवांगन ने सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा आज छत्तीसगढ़ को 34 हजार 400 करोड़ राशि के विकास कार्यों की सौगात दी गई है। इससे हमारा छत्तीसगढ़ विकास की राह में आगे बढ़ेगा।

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जन-जन के लिए कल्याणकारी योजनाएं बना रहे हैं। उनकी योजनाओं से गरीबो को फायदा हुआ है। दुनिया में भारत का नाम बढ़ा है। आर्थिक रूप से शक्तिशाली बनने के साथ ही अधोसंरचना के क्षेत्र में भी तेजी से विकास हुआ है।

उद्योग मंत्री श्री देवांगन ने कहा कि छत्तीसगढ़ में अब डबल इंजन की सरकार है। इससे केंद्र सहित राज्य की योजनाओं का लाभ आसानी से मिल रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने छत्तीसगढ़ के लोगों की चिंता की और 18 लाख प्रधानमंत्री आवास के निर्माण हेतु केबिनेट में स्वीकृति प्रदान की। दो साल का बकाया धान बोनस की राशि किसानों के खाते में अंतरित की गई है।

तेंदूपत्ता संग्राहकों को लाभान्वित करने प्रति बोरा मानक दर को 04 हजार से 5500 किया गया है। इसके साथ ही संग्राहकों को चरण पादुका, साड़ी भी दी जाएगी। विभागों में रिक्त पदों की पूर्ति के लिए अभियान चलाया जा रहा है। सरकार द्वारा सभी महिलाओं के खातों में महतारी वंदन योजना के माध्यम से साल में 12000 देने की शुरूआत होने वाली है। इसके लिए फॉर्म भी भरा लिए गए हैं। जल्द ही पात्र महिलाओं के खातों में राशि अंतरित की जाएगी। उन्होंने सभी लोगों को योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की है।

उद्योग मंत्री श्री देवांगन ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में लगातार शिविर का आयोजन करके जरूरतमन्द हितग्राहियों को चिन्हित कर लाभान्वित किया गया। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान कार्ड, राशनकार्ड सहित पीएम विश्वकर्मा योजना आदि से लाभान्वित किया गया। कोरबा जैसे औद्योगिक क्षेत्र में धुंए से मुक्ति के लिए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना अंतर्गत गैस कनेक्शन बहुत से परिवारों के लिए लाभदायक सिद्ध हुआ। गरीबों को निःशुल्क चांवल उपलब्ध कराने, कोरोना काल में मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराने का काम भी किया गया है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सम्बोधन को कोरबा जिले में घंटाघर आडिटोरियम परिसर मैदान में, रामपुर विधानसभा के कोरकोमा में, पाली विधानसभा के पोड़ी, कटघोरा विधानसभा के भिलाईबाजार में बड़ी संख्या में आम नगारिकों और जनप्रतिनिधियों ने सुना इस मौके पर विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया तथा योजनाओं की जानकारी दी गई। कार्यक्रम स्थल पर सेल्फी जोन भी बनाया गया था, जिसमें अनेक लोगों ने प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री तथा मंत्री श्री लखनलाल देवांगन की तस्वीर के साथ अपनी सेल्फी ली।

विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री श्री देवांगन ने इस मौके पर प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला गैस योजना, राशन कार्ड, मोटराइज्ड ट्राइसायकल के 5-5 हितग्राहियों, आयुष्मान भारत योजना के 9 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड, पीएम स्वनिधि योजना के 3 हितग्राहियों, नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना, मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक मृत्यु व दिव्यांग सहायता योजना, और मिनीमाता महतारी जतन 2-2 हितग्राहियों को लाभान्वित किया। उन्होंने पीएम विश्वकर्मा योजना के 9 हितग्राहियों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र वितरित किया।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.