ब्रिटेन में आतंकी हमला: संसद में घुसने की कोशिश

ब्रिटेन में आतंकी हमला: संसद में घुसने की कोशिश
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

लंदन : ब्रिटिश संसद के बाहर बुधवार को हुए आतंकी हमले में पांच लोगों की मौत हो गयी है और 40 जख्मी बताये जा रहे हैं. लंदन पुलिस की माने तो, हमलावर ने पहले संसद से थोड़ी ही दूर वेस्टमिंस्टर पुल पर पैदल चल रहे लोगों को निशाना बनाया और उन्हें कार से कुचलना शुरू कर दिया, जिसमें चार लोगों की मौत हो गयी. इसके बाद हमलावर ने संसद के पास पुलिस पर चाकू से हमला कर दिया. बाद में सुरक्षाबलों ने हमलावर को मारा गिराया. पुलिस इसे आतंकवादी घटना मान रही है. हमले में कुल पांच लोगों की मौत हो गयी है.

ब्रिटिश संसदीय परिसर में हुए आतंकी हमले के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे से बात की और दोषियों को कानून के दायरे में लाने के लिये अपनी सरकार के पूर्ण सहयोग का भरोसा दिया. व्हाइटहाउस ने दोनों नेताओं के बीच फोन पर हुई बातचीत का ब्यौरा देते हुये कहा, कि हमले की प्रतिक्रिया देने और दोषियों को कानून के दायरे में लाने के लिये राष्ट्रपति ट्रंप ने पूर्ण सहयोग की प्रतिबद्धता जतायी और सरकार के पूरे समर्थन का भरोसा दिया.

बातचीत में ट्रंप ने ब्रिटिश सुरक्षा बलों की त्वरित कार्रवाई की भी सराहना की. वहीं बर्लिन में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने भी ब्रिटिश संसद पर हुये हमले के बाद कहा कि जर्मनी ब्रिटेन के साथ ‘दृढता और सख्ती’ से खडा है. मर्केल ने एक बयान में कहा, कि इस गतिविधि की पृष्ठभूमि हालांकि अभी नहीं पता है लेकिन मैं यह फिर से साफ करना चाहती हूं कि जर्मनी और उसके नागरिक हर तरह के आतंकवाद के खिलाफ जंग में ब्रिटेन के साथ पूरी दृढता और सख्ती से खडे हैं.

 भारत ने ब्रिटेन की संसद के निकट वेस्टमिंस्टर में बुधवार को हुए आतंकी हमले की निंदा की है. भारत ने कहा है कि लोकतांत्रिक और सभ्य समाज में आतंकवाद के लिए कोई स्थान नहीं है. हमले को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट किया कि भारत वेस्टमिंस्टर आतंकी हमले की कड़ी निंदा करता है और लोगों की मौत पर शोक प्रकट करता है. लोकतांत्रिक और सभ्य समाज में आतंकवाद के लिए कोई स्थान नहीं है.

पीएम मोदी ने आज सुबह अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि हमले की खबर सुनकर आहत हूं. मेरी संवेदना पीडित परिवार के साथ है. इस कठिन घड़ी में भारत ब्रिटेन के साथ है. भारत आतंक के खिलाफ लड़ाई में  ब्रिटेन के साथ है. इस ट्वीट को उन्होंने  ब्रिटेन की पीएम को टैग किया.

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.