कर्जमाफी की राशि का निवेश बच्चों की पढ़ाई में किया किसान ने, तीनों बेटों को मिल गई सरकारी नौकरी

कर्जमाफी की राशि का निवेश बच्चों की पढ़ाई में किया किसान ने, तीनों बेटों को मिल गई सरकारी नौकरी
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर : मुख्यमंत्री जी, आपने जो किसानों के लिए कर्जमाफी की, उससे खेती किसानी में सुखद बदलाव तो आये ही, किसानों के पास अपने बच्चों की पढ़ाई-लिखाई और अन्य जरूरतों के लिए भी पैसे आये। मेरा दो लाख ग्यारह हजार रुपए का कर्जमाफ हुआ। इससे मैंने अपने बच्चों को खूब पढ़ाया। मेरे तीन बच्चे हैं। मेरे तीनों बच्चे शासकीय सेवा में हैं। यह बात ग्राम बाढ़ी के भगवान सिंह ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल से कही। मुख्यमंत्री श्री बघेल आज भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में ग्रामीणजनों से चर्चा करने बेलतरा पहुंचे थे।
मुख्यमंत्री ने इस दौरान बेलतरा में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने की घोषणा की। ग्राम पंचायत अकलतरी में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की शाखा आरंभ करने और बरतोरी में रीपा सेंटर आरंभ करने सहित अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं भी की। इस दौरान उन्होंने राशि का 204 करोड़ 23 लाख रुपए की राशि के लागत से होने वाले 53 कार्यों का भूमिपूजन-लोकार्पण किया। इसमें 22 करोड़ 73 लाख रुपए का लोकार्पण तथा 181 करोड़ 49 लाख रुपए की राशि का भूमिपूजन कार्य शामिल है।
कार्यक्रम में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल, संसदीय सचिव एवं विधायक तखतपुर श्रीमती रश्मि आशीष सिंह, अपेक्स बैंक के अध्यक्ष श्री बैजनाथ चंद्राकर, मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री प्रदीप शर्मा एवं जिला पंचायत अध्यक्ष श्री अरुण सिंह चौहान एवं अन्य प्रतिनिधिगण सहित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।
पत्नी के लिए पायल लिया, कार्ड स्वाइप कर किया पेमेंट- सरकार के निर्णयों से किसानों को फसल का उचित मूल्य मिल रहा है। इंद्र कुमार साहू ने बताया कि मेरे खाते में पर्याप्त पैसा है। अभी मैंने अपनी पत्नी के लिए 40 तोले का पायल लिया है। इसका पेमेंट कार्ड से स्वाइप कर किया है। किसान न केवल खेती में आधुनिक प्रौद्योगिकी अपना रहे हैं अपितु डिजिटल मीडियम से जुड़कर भी आधुनिक समय के साथ कदमताल कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने इस पर खुशी जताई। राजकुमार ढीमर ने बताया कि दस एकड़ जमीन है। एक लाख 10 हजार रुपए की कर्जमाफी हुई है। इस राशि से घर के लिए बोर कराया है और गाड़ी भी ली है। किसान लक्ष्मीकांत ने बताया कि उनके पास तीन एकड़ खेत हैं। सरकार की ऋणमाफी योजना का लाभ उन्हें मिला है।
माउथ कैंसर का कराया इलाज- विजय शर्मा ने बताया कि उन्हें माउथ का कैंसर था। मेरा इलाज शासन की ओर से हुआ। मेरा इलाज अपोलो हास्पिटल में हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि डा. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना से 5 लाख रुपए तक की स्वास्थ्य सहायता मिलती है। गंभीर बीमारियों में 20 लाख रुपए तक की स्वास्थ्य सहायता देने के लिए भी योजना बनाई गई है। साधराम यादव ने बताया कि हाट बाजार क्लिनिक योजना से उनका निःशुल्क इलाज हो रहा है। हाट बाजार में मोबाइल गाड़ी आ जाने से ग्रामीणों के लिए बहुत सुविधा हुई है। राधिका धनवार ने बताया कि मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान से उनका बच्चे का वजन काफी सुधरा है। उन्होंने इस अभियान के लिए एक सुंदर गीत तैयार किया था जिसे मुख्यमंत्री को उन्होंने सुनाया।
कराटे में एडवांस तैयारी के लिए सवा चार लाख रुपए दिये- मोहित राम कौशिक ने बताया कि वे कराटे में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेल चुके हैं। घर की स्थिति अच्छी नहीं है। घर चलाने में काफी दिक्कत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपके खेल को प्रोत्साहित करने एवं आगे बढ़ाने चार लाख 25 हजार रुपए दिये जाएंगे। मुख्यमंत्री ने स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के विद्यार्थियों से भी बातचीत की। प्रियांशु अग्रवाल ने बताया कि उनका बारहवीं में 92 प्रतिशत आया है। स्कूल में अच्छी पढ़ाई होती है। मुख्यमंत्री ने प्रियांशु को उज्ज्वल भविष्य की बधाई दी। मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के प्रतिभागियों से भी बातचीत की। प्रतिभा मरकाम ने बताया कि वे संभाग स्तर तक पहुंची थीं। उन्हें इन खेलों में बहुत आनंद आया।
मुख्यमंत्री की घोषणाएं- इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत बेलतरा में स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल आरंभ करने, बेलतरा व भादी में मंगल भवन बनाने तथा ग्राम पंचायत अकलतरी में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की शाखा खोलने, ग्राम पंचायत सेलर और लिंगियाडीह के शासकीय हाईस्कूलों का हायर सेकेंडरी स्कूल में उन्नयन करने की घोषणा की। साथ ही उन्होंने ग्राम पंचायत खैरा डगनिया में उपस्वास्थ्य केंद्र के लिए नवीन भवन का निर्माण करने, खूंटाघाट से मस्तूरी नहर के किनारे सड़क सुधार कार्य करने, नवीन प्राथमिक शाला सलखा के लिए भवन निर्माण करने, बांका में स्कूल अहाता और अतिरिक्त कक्ष बनाने, गिधौरी में उचित मूल्य दुकान खोले जाने की घोषणा की। साथ ही उन्होंने ग्राम पंचायत बरतोरी में रीपा आरंभ करने, ग्राम पंचायत अकलतरी में उपस्वास्थ्य केंद्र खोलने, लखराम में पशु डिस्पोजल सेेंटर आरंभ करने, हाई स्कूल मोपका का उन्नयन हायर सेकेंडरी स्कूल में करने और खुंटाघाट के समीप ग्राम पंचायत जाली में लिफ्ट इरीगेशन एवं मोपका स्कूल के उन्नयन की घोषणा भी की।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.