प्रदेश की महिलाओं ने सशक्तिकरण के जरिए बनाई छत्तीसगढ़ की अलग पहचान : डॉ. रमन सिंह

प्रदेश की महिलाओं ने सशक्तिकरण के जरिए बनाई छत्तीसगढ़ की अलग पहचान : डॉ. रमन सिंह
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

रायपुर : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह आज यहां अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पंडरी कपड़ा मार्केट के पास छत्तीसगढ़ हाट में आयोजित पांच दिवसीय ‘बिहान बाजार’ के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। उन्होंने इस अवसर पर राजधानी सहित शेष चार संभाग मुख्यालयों में भी राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार वस्तुओं के कारोबार के लिए स्थायी बाजार बनाने की घोषणा की।
उन्होंने कार्यक्रम में शामिल महिलाओं को अतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी और कहा कि यह आयोजन एक महत्वपूर्ण अवसर पर हो रहा है जब हमारा प्रदेश सहित पूरे विश्व में इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस कार्यक्रम में अलग-अलग जिलों से महिला स्वयंसहायता समूह गुणवत्तापूर्वक और विभिन्न प्रकार की उत्पाद को विक्रय करने के लिए एकत्रित हुई हैं। बिहान बाजार के ऐसे आयोजन से प्रदेश की महिलाएं निश्चित ही आत्मनिर्भर और सशक्त होगीं। प्रदेश की महिलाओं ने सशक्तिकरण के जरिए पूरे देश में छत्तीसगढ़ की अलग पहचान बनाई है। स्वच्छ भारत मिशन में उनके द्वारा किए प्रदेश में किए गए कार्यो की प्रधानमंत्री ने स्वयं सराहना की है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ हाट में लगाए गए स्टालों में बेलमेटल से बनी कलाकृति हो या दैनिक उपयोग में आने वाले मिट्टी के सामान या पापड़-बड़ी हो, इनके सबके पीछे कलाकार की विशिष्ट सोच होती है। उनका परिश्रम होता है। इन कलाकारों को प्रोत्साहन मिले, इसके लिए एक बाजार की आवश्यकता होती है। इसी सोच को साकार करने के लिए इस बिहान बाजार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इससे प्रदेश मंे एक नए वातावरण का निर्माण हुआ है।
डॉ सिंह ने कहा कि प्रदेश में बलरामपुर से बीजापुर तक महिला स्वयंसहायता समूहों द्वारा उत्कृष्ब्ट कार्य किया जा  रहा है। इससे उन्हें स्वरोजगार मिलता है साथ ही ग्राम विकास का काम होता है। इससे महिलाएं सशक्त और शिक्षित होती है। इससे परिवार शिक्षित होता है। परिवार  के शिक्षित होने से समाज और उससे ही विकसित छत्तीसगढ़ का निर्माण होगा। कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल ने भी संबोधित किया। पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चन्द्राकार ने आभार प्रदर्शित किया। कार्यक्रम में विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एम.के. राउत, सचिव श्री पी.सी. मिश्रा, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की प्रबंध संचालक श्रीमती ऋतु सेन सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में बिहान बाजार पर आधारित ब्रोशर का विमोचन किया गया। साथ ही मुख्यमंत्री को महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए गए उत्पाद उपहार स्वरूप दिए गए।
उल्लेखनीय है कि राज्य के महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा तैयार विभिन्न कलात्मक वस्तुओं को अच्छा बाजार दिलाने के उद्देश्य से पंचायत और ग्रामीण विकास से संबंद्ध राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा बिहान बाजार का आयोजन किया गया। इसमें 177 महिला स्वसहायता समूहों द्वारा 32 स्टाल लगाए गए थे। इसमें सबसे अधिक और गुणवत्तापूर्वक उत्पाद विक्रय करने वाले महिला स्वयं सहायता समूहों को प्रोत्साहन राशि प्रदान सम्मानित किया गया।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.