बालको आयोजित पोषण एवं स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम से महिलाएं और बच्चे लाभान्वित

बालको आयोजित पोषण एवं स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम से महिलाएं और बच्चे लाभान्वित
Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

बालकोनगर, 29 अक्टूबर। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने सामुदायिक विकास परियोजना ‘आरोय’ के अंतर्गत “पोषण माह” आयोजित किया। कार्यक्रम का उद्देश्य नागरिकों को महिलाओं और बच्चों के संतुलित पोषण आहार और देखभाल संबंधी अनेक आयामों से परिचित कराना था।

जागरूकता कार्यक्रम के तहत प्रतिभागियों ने सरकारी योजनाओं के अंतर्गत प्राप्त राशन की तैयारी तथा उससे विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाने के गुर सीखे। प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित कृषि विशेषज्ञों ने प्रतिभागियों को पोषण बाड़ी के महत्व से अवगत कराया साथ ही उन्हें विभिन्न सब्जियों के उच्च गुणवत्ता के बीज वितरित किए गए। आस-पास के गांवों में महिलाओं और बच्चों के लिए स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए गए। अभियान से लगभग 1000 परिवारों को लाभ मिला।

बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री अभिजीत पति ने प्रतिभागियों की हौसला अफजाई की। उन्होंने कहा कि सामुदायिक विकास कार्यक्रम के अंतर्गत बालको जरूरतमंद नागरिकों की हरसंभव मदद के लिए कटिबद्ध है। क्षेत्र की महिलाओं और किशोरियों के स्वास्थ्य में उत्तरोत्तर प्रगति के लिए बालको ने जिला प्रशासन के सहयोग से अनेक कार्यक्रम संचालित किए हैं। श्री पति ने विश्वास जताया कि स्थानीय नागरिकों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता की दृष्टि से ‘आरोग्य परियोजना’ की भूमिका महत्वपूर्ण होगी।

ग्राम भदरापारा की श्रीमती फिरतिन पटेल ने बताया कि उन्होंने शासकीय योजनाओं से मिले राशन से अनेक प्रकार के पौष्टिक व्यंजन बनाने के तरीके प्रशिक्षण कार्यशाला में सीखे। इससे उन्हें और उनके बच्चों को काफी लाभ मिल रहा है। श्रीमती पटेल सहित अनेक प्रतिभागियों ने बालको के उत्कृष्ट आयोजन की प्रशंसा की।

Facebooktwitterredditpinterestlinkedinmail

watchm7j

Leave a Reply

Your email address will not be published.